Monsoon Forecast: चलेगी तेज हवाएं, गरजेंगे घनघोर बादल… अगले 5 दिन 12 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

By

Sarita

नई दिल्ली। केरल में एंट्री लेने के बाद अब मॉनसून (IMD Weather Forecast) धीरे – धीरे देश के बाकी हिस्सों में फैलता हुआ नजर आ रहा है। मौसम विभाग (Monsoon Forecast) की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है।

इसके अलावा कई राज्यों में मॉनसून वाली बारिश भी देखने को मिल रही है। मगर, वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्य ऐसे भी जहां अभी भी भयंकर गर्मी, तेज धूप और लू ने लोगों का जीना मुश्किल करके रखा हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते बिहार यूपी से लेकर दिल्ली तक प्रचड़ गर्मी पड़ने वाली है, इसका मतलब गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं जताई गई है।

मौसम विज्ञान के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम सहित कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा इन सभी राज्यों में बदल गरजने के साथ ही तेज हवाएं भी लोगों को परेशान कर सकती है।

यहां बरसेंगे बादल 

आईएमडी ने यह ही कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। अरुणाचल प्रदेश में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा 13-16 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बिहार और यूपी की बात करें तो अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ कुछ जगहों में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है।

इन राज्यों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी

आईएमडी ने पूर्वोत्तर के मुताबिक, असम और आस-पास के इलाकों में निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण की भी पहचान की है, जिसके प्रभाव से अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग – अलग जगहों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा केरल, तेलंगाना, मराठवाड़ा, माहे और कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों में 12 जून को कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और कोंकण में आज यानी 12 जून को बारिश की संभावना जताई गई है।

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow