Monsoon Rain Alert: मुसीबत बनकर आ रहा मॉनसून, दिखायेगा रौद्र रूप, अगले 3 दिन तेज बारिश से मचेगा कोहराम

Sarita

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून (Delhi Weather Update) ने दस्तक दे दी है। बीती रात दिल्ली में जमकर बारिश हुई है। बारिश के बाद दिल्ली का तापमान एकदम गिर गया है, मगर उमस भरी गर्मी (Monsoon Forecast) से लोगों को थोड़ी परेशानी हो रही है। राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद कई इलाकों में भारी जल-जमाव हो गया, जिससे यातायात को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

- Advertisement -

अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में मौसम विभाग ने तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की भी जरूरत है। मौसम विभाग की मानें तो मध्य भारत के राज्यों में अगले दो से चार दिनों तक भारी बरसात देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में टूटा 88 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली में मॉनसून ने इस साल ऐसी एंट्री ली कि बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली के लोगों को लंबे समय से मॉनसून का इंतजार था। आज, 28 जून को मॉनसून ने दस्तक दे दी और झमाझम बारिश के लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में मॉनसून सामान्य से दो दिन पहले पहुंच गया है।

- Advertisement -

राजस्थान में जारी है बारिश

राजस्थान के मौसम की बात करें तो मानसून का पहला दौर जबरदस्त रहा है। राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज भी जयपुर समेत प्रदेश के 6 जिलों में ऑरेज अलर्ट को लेकर चेतवानी जारी कर दी है। प्रदेश के कई इलाकों में बीते 24 घंटों के अंदर जोरदार बारिश देखने को मिली है। जोधपुर में बारिश की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया।

उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो हल्द्वानी, रामनगर, अल्मोडा सहित प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश के बाद मौसम काफी ही ज्यादा खुशनमा हो गया है। नैनीताल की करें तो 28 और 29 जून को ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है और कुछ जगहों पर 30 जून और 1 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, मसूरी में 01 जुलाई तक हर दिन ही बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

- Advertisement -

बद्रीनाथ की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, 28 और 29 जून को आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही तापमान में 2.4 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। जुलाई के पहले हफ्ते में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इस दौरान अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है।

मॉनसून की बात करें तो पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में मॉनसून की एंट्री हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, छत्तीसगढ़ सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 29 जून से 1 जुलाई तक भारी जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश में 28 से 30 जून, पूर्वी राजस्थान में 29 जून से दो जुलाई के बीच भारी बारिश होने वाली है।

- Advertisement -
Share This Article