Monsoon Alert: इस समय देशभर में मॉनसून (Imd Alert Rainfall) से भारी तबाही मची हुई है. भारत के ज्यादातर राज्यों में इस समय भारी बारिश (Weather Forecast) देखने को मिल रही है.

तेज बारिश (Weather Update) की वजह से देश के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. यूपी की बात करें तो कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से जगह-जगह जलभराव और दीवारें गिरने की खबर सामने आ रही है.

इस बीच मौसम विभाग ने यूपी (UP Weather) के कई जिलों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. यूपी के 4 जिलों में आज भारी बारिश, बिजली गिरने और बादलों गरजने की संभावना जताई गई है.

अब उत्तराखंड (Uttarakhand Alert) के मौसम की बात करें तो पिछले 24 घंटे के भीतर जोरदार बारिश देखने को मिली है. उत्तराखंड के कई जगहों पर बादल फटने की वजह से अतिवृष्टि जैसे हालात बने हैं.

weather 1 1

Read More: पति-पत्नी को मिलेगी हर महीना 5000 रुपये पेंशन, शर्तों के साथ कराएं जरूरी काम

Read More: जब रूम की कुंडी लगाकर अपने सईंया जी मनाती दिखीं Amrapali, देखें Nirahua का बेजोड़ रोमांस

उत्तराखंड में आज यानी 2 अगस्त को माैसम खराब रहा है. उत्तराखंड में आसमान में बादल छाए हुए देखने को मिले हैं. देहरादून और मसूरी में मूसलाधार बारिश देखने को मिली है. बारिश होने से कई जगहों पर जलजमाव होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी 2 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. IMD के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, केरल, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा, गुजरात, राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

बिहार का मौसम

बिहार की राजधानी पटना और आसपास के इलाकों में छिटपुट बारिश और बादल गरजने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. आज यानी 2 अगस्त को बिहार के कुछ जिले में बारिश होने से लोगों ने राहत भरी सांस ली है.

बिहार के नालंदा, नवादा और लखीसराय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, दूसरी तरफ पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, अररिया और किशनगंज जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

weather 2 1

यूपी में बारिश की चेतवानी

यूपी के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. शुक्रवार को बांदा, चित्रकूट, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर समेत कई जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग ने लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कानपुर, सहारनपुर, शामली, मुज़फ्फरनगर, मेरठ, आगरा, फिरोजाबाद के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके अलावा औरैया,अमरोहा,बरेली,पीलीभीत,शाहजहांपुर,संभल,जालौन जिले में आंधी – तूफान को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है.

Read More: Gold Price Today: शुक्रवार को मार्केट खुलते ही सोने के दाम ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानें हफ्ते भर में कितने बढ़े रेट?

Read More: वाई फाई का पासवर्ड नहीं बताने पर धारदार हथियार से पत्नी की हत्या, पुलिस ने आरोपी पति जेल भेजा

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

आईएमडी के अनुसार, 1 से 5 अगस्त के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके अलावा 1 से 4 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश और 1 से 3 अगस्त के दौरान विदर्भ में बारिश की चेतवानी जारी की गई है.

छत्तीसगढ़ और 3 अगस्त को सौराष्ट्र, कच्छ में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, 3 अगस्त को मराठवाड़ा और 4 अगस्त को सौराष्ट्र, कच्छ में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है.

इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में, 2 अगस्त को असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतवानी जारी की गई है. मौसम विभाग ने 5 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...