Monsoon Alert: IMD की ताजा भविष्वाणी, अगले 4 दिनों के दौरान आंधी तूफान, बिजली कड़कने और जोरदार बारिश की चेतवानी

By

Sarita

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज (Imd Weather Forecast) बहुत ही तेजी के साथ बदलता हुआ दिख रहा है। देश के ज्यादातर राज्यों (Weather Update) में इस समय भयंकर गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है। उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच अब लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी समेत उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले चार दिनों बारिश के साथ ही आंधी तूफ़ान और बिजली कड़कने को लेकर भविष्वाणी कर दी गई है। इसके अलावा, उत्तर और पूर्वी भारत के राज्यों में हीटवेव की स्थितियां भी कम होती हुई नजर आएगी।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

मौसम विभाग की मानें तो दिल्लीवासियों के लिए मंगलवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि शाम होते ही दिल्ली के मौसम बदलते हुए नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा गर्म हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है।

मुंबई के मौसम की बात करें तो अब दक्षिण-पश्चिम मानसून शुरू होने से पहले आने वाले सप्ताह में और अधिक मानसून से पहले की बारिश की उम्मीद कर सकते हैं, 13 मई को शहर में बारिश होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की रिपोर्ट है कि 7 जून से मुंबई में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

दिल्ली में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में अगले दो घंटे के अंदर बारिश, आंधी तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। दिल्ली में पिछले दिनों भीषण गर्मी की वजह से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी दर्ज की गई है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। मध्य प्रदेश में धूल भरी आंधी भी चली है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा सिक्किम में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं, केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान, कर्नाटक, तमिलनाडु, रायलसीमा में अगले 5 दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

राजस्थान में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगामी दिनों में आंधी और बारिश की संभावना बनी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, पांच से आठ जून के दौरान मेघ गर्जन के साथ राजस्थान के कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow