नई दिल्ली। देश के कुछ राज्यों में हीटवेव (Weather Forecast) को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दी है। वहीं, उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी का दौर अभी भी जारी है। राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में आज यानी 3 अप्रैल को सुबह से ही धूप देखने को मिल रही है, लेकिन दिल्ली में तेज हवाओं ने एक बार फिर मौसम रुख बदलना शरू कर दिया है।

आज यानी 3 अप्रैल को सुबह के वक्त तापमान में गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग ने आज हल्की बारिश के भी आसार जताए हैं। मौसम विभाग की मानें तो 03 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का नया दौर अब देखने को मिलेगा।

इन राज्यों में हीटवेव को लेकर चेतवानी

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 3 अप्रैल से 6 अप्रैल तक आंतरिक कर्नाटक और ओडिशा में हीटवेव की स्थिति देखने को मिल सकती है। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश में भी 4 अप्रैल से लेकर 6 अप्रैल तक ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है।

ओडिशा में 03 से 06 अप्रैल के बीच रात में अधिक गर्मी देखने को मिल सकती है। उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई है।

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक , आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। अधिकांश क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के अलग – अलग इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। अगले पांच दिनों में, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश या बर्फबारी का अनुमान है। इसके अलावा 5 अप्रैल, 2024 तक उत्तर पश्चिम भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की आशंका जताई गई है।

लू की चेतावनी

आईएमडी ने उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश में हीटवेव की चेतावनी जारी की है, जो 6 अप्रैल तक प्रभावी रहेगी।

असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में बारिश और तूफान देखने को मिल सकता है। इसके अलावा गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम बारिश होगी। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल के अलग-अलग इलाकों में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...