Monsoon Update: उत्तर भारत में आ गया मानसून, दिल्ली सहित इन राज्यों में रिकॉर्डतोड़ बारिश की चेतावनी

Vipin Kumar
imd news
imd news

Monsoon Update: कुछ ही राज्यों को छोड़ दिया जाए तो भारत के अधिकतर इलाकों में मानसूनी बादल प्रवेश कर चुके हैं, जहां झमाझम बारिश हो रही है। राजधानी दिल्ली में बारिश ने बाढ़ जैसे हालात कर दिए हैं, जिससे सड़कें पानी से लबालब हैं। बारिश से हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि घरों में भी पानी घुसना शुरू हो गया है। यही हालत दक्षिण भारत के कई हिस्सों है, जिससे लोग तौबा-तौबा कर रहे हैं।

- Advertisement -

उत्तर भारत में भी मानसूनी बादल फैलते जा रहे हैं, जिससे जगह-जगह बारिश देखने को मिल रही है। बारिश से हालात इतने खराब हैं कि पानी भरने दौड़ने वाले वाहन रेंगते दिख रहे हैं। यूपी और बिहार कुछ हिस्सों में बीते दिन बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में तेज बारिश होने की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, राजधानी दिल्ली के सहित कई इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा, हिमाचल, राजस्थान, हरियाणा और यूपी में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है। इसके साथ ही बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र सहित कई इलाकों में तेज बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद जताई गई है। मानसून भी लगभग लगभग पूरे देश को कवर करता दिख रहा है।

- Advertisement -

राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन भारी बारिश होने की चेातवनी जारी कर दी है। दिल्ली में आगामी तीन दिन के लिए तेज बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई है। बीते दिन हिमाचल प्रदेश के तमाम इलाकों में बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही 30 जून से दो जुलाई तक राज्य में मूसलाधार बारिश और आंधी चलने की संभावना जताई गई है। वहीं, उत्तराखंड के हरिद्वार में दोपहर भारी बारिश दर्ज की गई हैं। सूखी नदी में बाढ़ आने से कई कारें पानी के तेज बहाव में बहने की संभावना जताई गई है।

यहां भी तेज होगी भारी बारिश

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। बीते 24 घंटे में राज्य में कुछ हिस्सों में बादल गरजे के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। अधिक पश्चिमी राजस्थान के रायसिंहनगर में 72.3 मिली व पूर्वी राजस्थान के कामां (भरतपुर) में 68 मिमी बारिश हुई है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी दिन भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। तीन जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में मानसूनी बादल फैलने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article