Monsoon Update: लो जी मानसून भी आ गया, छतरी तैयार रखें, इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भैया किसी को अनुमान नहीं था कि इस साल गर्मी इतनी भयंकर होगी कि धरती आग की भट्टी बन जाएगी। हर तरफ गर्मी से लोगों का जीवन बदहाल है, क्योंकि अधिकतर स्थानों पर तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। देश के कुछ जगह तो ऐसी भी हैं जहां तापमान का स्तर 50 डिग्री को भी पार कर गया है। किसान तबके के टकटकी लगाए आसमान की तरफ मानसून का इंतजार कर रहे हैं।

अभी मानसून ने पूर्वोत्तर राज्यों की तरफ आगे बढ़ रहा है, जहां झमाझम बारिश हो रही है। केरल के अधिकतर इलाकों में तो मानसून ने लोगों का जीना ही हराम कर दिया है, जहां तापमान में भी गिरावट के लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिलती दिख रही है। इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में तेज तर्रार गर्मी ने बड़ी मुसीबत पैदा कर दी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) भारत के कई इळाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में भयंकर बारिश बनेगी आफत

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, केरल, महाराष्‍ट्र और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। भीषण गर्मी का सामना कर रहे राजस्‍थान में भी राहत की बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्‍थान के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकती है।

इसके साथ ही महाराष्‍ट्र और कर्नाटक के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। महाराष्‍ट्र और उत्‍तरी कर्नाटक के कुछ इलाकों में भयंकर बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। सिलसिला आने वाले 5 दिनों तक जारी रहने की चेतावनी जारी कर दी है। उत्‍तर-पश्‍चिम भारत में भी मौसम का मिजाज और भी तेजी से बदलने की संभावना है।

आईएमडी ने केरल के मलप्‍पुरम, वायनाड और कोझीकोड में बारिस होने की उम्मीद जताई गई है। शनिवार 8 जून को कोझिकोड, वायनाड, कन्‍नूर और कासरगोड़ में मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। पथनामथिट्टा, अप्‍पुझा, कोट्टायम, इडुक्‍की, त्रिशुर और एर्नाकुलम में बादलों की गरज के साथ बारिश हो सकती है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान के तमाम इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हल्‍की बारिश की संभावना जताई गई है। जयपुर यूनिट के डायरेक्‍टर राधेश्‍याम शर्मा के मुताबिक, 48 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। पूर्वी राजस्‍थान में गरज के साथ छींट पड़ने के साथ ही धूल भरी आंधी चलने की उम्मीद जताई गई है। 9 जून को उत्‍तरी राजस्‍थान के कुछ इलाकों में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow