Monsoon Update: बीते कुछ दिनों से मानसूनी बारिश ने लोगों की दौड़ती-भागती जिंदगी पर ब्रेक ही लगाकर रख दिया है. देश के कई इलाकों में मानसूनी बारिश काल बनकर टूट रही है. बारिश से हालात इतने खराब हैं कि लोगों को घरों से निकलना भी दुश्वार हो गया है. दक्षिण भारत के वायनाड में जहां भूस्खलन की घटना ने सबको रोने के लिए मजबूर कर दिया है तो दूसरी ओर उत्तरी राज्य के हिमाचल प्रदेश में फटते बादलों ने नाको तले चने चबाकर रख दिए हैं.

वायनाड में तो बड़ी संख्या में लोगों को जान गंवानी पड़ी है. उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में सुबह से बादल छाए हुए हैं, जहां कई जगह बूंदाबांदी भी देखने को मिली. इसके अलावा मध्यम प्रदेश के कई इलाकों में भी बादलों की गरज के साथ बारिश होने से तापमान नीचे पहुंच गया. यहां तेज हवा ने लोगों को गर्मी से राहत की सांस दिलाई. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश सहित तमाम इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Monsoon Update news

Read More: Vivo करने जा रहा जल्द ही अपनी V40 सीरीज को भारत में लांच, हर कोई फीचर्स देख बनेगा इसका दीवाना

Read More: सरकारी कर्मचारियों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश! अब खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

यूपी के इन जिलों में होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, दक्षिणी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी संत रविदास नग में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. यहां तेज बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बारिश के बीच लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है. इसके सात ही चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज और सहारनपुर में भी झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और मुरादाबाद में भी भयंकर बारिश हो सकती है. इसके अलावा रामपुर, महोबा, ललितपुर व आसपास के हिस्सों में तेज बारिश होने की संभआवना जताई है. बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़ और सोनभद्र में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है. यहां बिजली भी गिरने की उम्मीद जताई गई है.

बिहार के इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के मुताबिक, किशनगंज, अररिया और सुपौल में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. यहां बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है. बिहार की राजधानी पटना, हरसा, खगड़िया, मुंगेर और बांका में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

Monsoon news

जमुई, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और नालंदा में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा जहानाबाद, गया, अरवल, औरंगाबाद, भोजपुर, बक्सर और रोहतास में तेज बारिश होने की उम्मीद बनी हुई है.

राजस्थान में भी जगह-जगह होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, 6 अगस्त तक राज्य में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. 4 अगस्त के बीच कोटा, उदयपुर संभाग के विभिन्न जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. 4 से 6 अगस्त के दौरान जोधपुर, अजमेर, जयपुर और बीकानेर संभाग में अति भारी बारिश की भविष्यवाणी कर दी है.

एमपी के इन जिलों में होगी तेज बारिश

Read More: Poco के अपकमिंग स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशन्स आयी सामने, इन धांसू फीचर्स के साथ होगा लॉन्च

Read More: Xiaomi लवर्स की हुई बल्ले- बल्ले! बजट वाला फोन अब और भी सस्ते में, आप भी देखिए ये डील!

आईएमडी के अनुसार, कटनी, जबलपुर भेड़ाघाट, विदिशा उदयगिरि, भोपाल और राजगढ़ में तेज बारिश हो सकती है. शाजापुर, आगर मालवा, देवास, धारमांडू, खरगोन महेश्वर और हरदा में झमाजम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है.नर्मदापुरम पचमढ़ी, रायसेन सांची भीमबेटका, पांढुर्ना, सिवनी, छतरपुर खजुराहो के तेज बारिश की उम्मीद जताई है. शिवपुरी, श्योपुर कलां, भिंड, दतिया रतनगढ़, निवाड़ी ओरछा और गुना में तेज बारिश हो सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...