Monsoon Update: भारत के अधिकतर हिस्सों में इन दिनों मानसूनी बारिश ने लोगों के जीवन को अधर में डाल दिया है. लगातार हो रही मानसूनी बारिश के चलते कई शहर जलमग्न हैं, जिससे सड़कों पर वाहनों की जगह नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक खराब मौसम के चलते झमाझम बारिश ने जिंदगी की रफ्तार को थामकर रख दिया है.

बारिश का आलम यह है कि हर कोई काफी परेशान है. देश की राजधानी दिल्ली सहित राजस्थान, मध्य प्रदेश और यूपी में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ने जा रहा है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में सुबह-सुबह बारिश देखने को मिली, जिससे तापमान काफी नीचे लुढ़ गया.

दक्षिण भारत के भी कई इलाकों में तेज बारिश होने से स्थिति नाजुक बनी हुई है. पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में सुबह से ही बादलों की आवाजाही का दौर जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Monsoon update news 2

Read More: ताबड़तोड़ फीचर्स से लैस Tata Curvv EV लॉन्च से पहले ही डीलर्स में आगई, जानिए डिटेल्स

Read More: टूटी-फूटी सड़कों पर मक्खन की तरह चलती है Toyota Urban Cruiser Hyryder और ब्रांडेड फीचर्स से लैस जानिए डिटेल्स

राजस्थान के इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के अजमेर, चुरू, नागौर और पाली जिले में बारिश की चेातवनी जारी कर दी है. यहां ऑरेंज अलर्ट जभी जारी किया गया है. इसके साथ ही अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझुनू, सीकर व बीकानेर में भी बारिश की संभावना जताई है. यहां वज्रपात होने की भी उम्मीद जताई गई है. बीते 24 घंटे की बात करें तो राज्य में कई जगह बारिश दर्ज की गई, जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. राज्य में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.

मध्य प्रदेश में भी होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर औक जबलपुर में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा मुरैना, भिंड, उमरिया, सीधी और शहडोल में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है. अनूपपुर, मंडला, बालाघाट सहित प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई है.

Monsoon 1

इन इलाकों में हल्की गरज और बिजली की चमक से सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. भोपाल में बीते दिन तेज बारिश हुई, जिससे स्थिति बेकाबू हो गई. वहीं बारिश होने से शिवपुर जिले की एक नदी में 18 मजदूर फंस गए. सूचना पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर उन्हें सुरक्षित बाहर निकाया.

उत्तर प्रदेश के इन इलाकों में होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश और वज्रपात होने की संभावना जताई है. पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए मंगलवार तक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी तीन दिन तक राज्य के 17 जिलों में झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

Read More: पेंशन लाभ के लिए APY VS NPS में कौन है बेहतर, यहां पर डिटेल्स पढ़ कर करें फैसला!

Read More: मिल गई पैसा बनाने वाली स्कीम, कुछ ही सालों में बन जाएंगे करोड़पति, पढ़ें डिटेल

ललितपुर, इटावा, मैनपुरी और फैजाबाद में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, गाजियाबाद और गोरखपुर में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है. इसके अलावा बरेली, मथुरा, झांसी, लखीमपुर खीरी और देवरिया में भी तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...