Monsoon Update: मानसून का इंतजार जल्द होगा खत्म, 24 घंटे में इन राज्यों में तबाही मचाएगी मूसलाधार बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के तमाम हिस्सों में एक बार फिर मौसम का हाल बिगड़ने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं धूलभरी आंधी देखने को मिल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। पश्चिमी यूपी और हरियाणा में भी गर्मी का स्तर बढ़ने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी ने रुलाकर रख दिया है, जिससे हर कोई काफी परेशान है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में अभी भी बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है, जिससे तापमान सामान्य से भी नीचे चल रहा है। दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में दिन में आंधी के साथ तूफान आने से बूंदाबांदी दर्ज की गई, जिससे जहां एक तरफ मौसम सुहावना हुआ तो दूसरी ओर पेड़ और खंभे भी जमींदोज हो गए।

पेड़ गिरने से कई जगह सड़कों पर राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा, जिससे जाम जैसे हालात बन गए। सभी लोगों को मानसून का इंतजार है, जो बरसकर बारिश से थोड़ी राहत दिला सके। भारीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में बिजली की चमक के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कई हिस्सों में निकोबार आइलैंड से आगे बढ़ने की संभावना जताई गई है। 17 मई तक दक्षिण भारत में बारिश और आंधी-तूफानी की संभावना जताई गई है। 14 मई तक पूर्वी और मध्य भारत में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

आईएमडी ने हीटवेव जानकारी दी है और बताया है कि 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी के फिर से शुरू होने की चेतावनी जारी कर दी है। मानसून पर अपना पूर्वानुमान जारी किया था। इस मानसून सीजन के दौरान अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

बिजली की चमक और गरज के साथ तेज बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि केरल, तेलंगाना, बिहार और उत्तर प्रदेश के तलहटी हिस्सों में मामूली से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आंधी के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow