Monsoon Update: मानसून आने से मचा हाहाकार, अब इन इलाकों में भयंकर बारिश की चेतावनी, जानें अपडेट

Vipin Kumar
imd news
imd news

Monsoon Update: पहली मानसूनी बारिश ने ही दिल्ली में तबाही मचाकर रख दी, जिससे सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं। इतना ही नहीं दिल्ली मेट्रो स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक पर पानी भर गया। एयर पोर्ट पर तो लगातार हो रही बारिश टर्मिना-1 की छत टूट गई, जहां एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस हादसे में 6 लोग बुरी तरह से घायल हुए जिन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया।

- Advertisement -

देर रात भी कई इलाकों में बारिश होने से स्थिति नाजुक हो गई। उत्तर भारत के कई हिस्सों में अभी भी बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है, जिससे हर कोई परेशान है। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में बारिश होने से नदी और नाले भी उफान पर चल रहे हैं। इसके अलावा दक्षिण भारत के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है, जिससे हर कोई परेशान है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में होगी तेज बारिश

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल और यूपी में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा बिहार, झारखंड समेत देश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की भविष्यवाणी कर दी है। देश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है, जिससे हर किसी के सामने नई मुसीबत खड़ी हो सकती है।

- Advertisement -

वहीं, राजधानी दिल्ली में 1936 के बाद शहर में पिछले 88 साल में जून में सबसे ज्यादा बारिश देखने को मिली। 1901 से 2024 की अवधि में यह दूसरी सबसे ज्यादा बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। आगामी दो दिन राजधानी दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। यहां शनिवार को घने बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मध्यम तेज बारिश होने की उम्मीद है। बारिश के साथ आंधी भी चलने की संभावना है।

यहां आगे बढ़ा मानसून

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान में मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है, जहां बारिश होने की संभावना जताई गई है। आगामी दिनों में तमाम जगह भारी बारिश के साथ आंधी चलने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही राजस्थान के कुछ हिस्सों में 29 जून से दो जुलाई के दौरान भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

- Advertisement -

इसके अलावा भरतपुर, जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 29 जून से दो जुलाई के दौरान जगह-जगह भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा झारखंड में भी मानसून लगभग सारे में फैल गया है, जहां लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के 12 में से सात जिलों में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। आगामी दो जुलाई को कई स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार के वास्ते चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में चेतावनी जारी कर दी है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article