Most Powerful Snake: जब भी दुनिया के सबसे बड़े सांप का जिक्र होता है तो लोगों के दिमाग में सिर्फ अजगर ही आता है। लेकिन यह बहस का विषय बन जाता है कि दुनिया का सबसे लंबा सांप कौन सा है। इसका जिक्र हाल ही में खूब हो रहा है.

लेकिन दुनिया के दो सबसे प्रसिद्ध सांपों, एनाकोंडा और टाइटेनोबोआ में से कौन सा अधिक लंबा है? इस सवाल का जवाब देने से पहले हम आपको बता दें कि कई लोग एनाकोंडा को दुनिया का सबसे बड़ा और खतरनाक सांप मानते हैं। ये दोनों सांप सबसे लंबे सांपों की सूची में नहीं हैं. लेकिन फिर भी इन्हीं की तुलना सबसे ज्यादा की जाती है.

एनोकोन्डा साँप- दुनिया में सबसे प्रसिद्ध

वैसे तो अजगर सांपों की लंबाई के मामले में सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी हैं, लेकिन एनाकोंडा प्रजाति कई अजगर सांपों से आगे निकल जाती है। इनमें से ग्रीन एनाकोंडा को सबसे लंबा सांप माना जाता है। इन सांपों को अमेज़ॅन की दलदली भूमि और जल धाराओं में गुप्त रूप से रेंगने वाले जानवरों के रूप में पहचाना जाता है। इनकी लंबाई 9 से 10 मीटर तक होती है।

ये हैं दुनिया के सबसे भारी सांप

स्मिथसोनियन राष्ट्रीय चिड़ियाघर और संरक्षण जीवविज्ञान संस्थान के अनुसार, ग्रीन एनाकोंडा आज पृथ्वी पर सबसे भारी सांपों की प्रजाति है, कुछ सांपों का वजन 250 किलोग्राम तक होता है। सबसे बड़े हरे एनाकोंडा का कोई आधिकारिक रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन 2016 में, ब्राजील में निर्माण श्रमिकों को 10 मीटर लंबा एक सांप मिला।

दोनों में से कौन लम्बा है?

वहीं टाइटेनोबोआ नाम का सांप भी कम मशहूर नहीं है। जब भी सबसे लंबे सांपों की बात होती है तो इसका जिक्र जरूर होता है। टाइटेनोबोआ सेरागोनेंसिस एक समय दक्षिण अमेरिका के नम जंगलों और नदियों में रेंगता था। टाइटेनोबोआ को अब तक मौजूद सबसे बड़े ज्ञात सांपों में से एक माना जाता है। यह सांप आज भले ही मौजूद न हो, लेकिन 60 करोड़ साल पहले यह सांप 13 मीटर लंबा हुआ करता था। जाहिर है टाइटेनोबोआ एनाकोंडा से भी लंबा सांप है।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हाल ही में यानी 2024 के अप्रैल महीने में एक नए दावेदार की घोषणा की गई है। जबकि टिटानोबोआ ने एक दशक से भी अधिक समय तक सबसे बड़े ज्ञात सांप के रूप में रिकॉर्ड कायम रखा। लाइव साइंस के अनुसार, यह पाया गया है कि भारत में एक खदान से खोजा गया वासुकी इंडिकस टाइटेनोबोआ से 2 मीटर लंबा रहा होगा। इसकी लंबाई 11 से 15 मीटर के बीच थी. इस विशाल, विलुप्त साँप का नाम हिंदू धर्म में नागों के पौराणिक राजा वासुकी के नाम पर रखा गया है। ये सांप 4.7 करोड़ साल पहले पाए जाते थे।

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...