Namo Bharat Train: करीब 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर अब लगभग पूरा हो चुका है। इसके साथ ही दिल्ली में सभी आरआरटीएस स्टेशनों का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है और सभी स्टेशन आकार ले चुके हैं। दिल्ली में आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल लंबाई करीब 14 किलोमीटर है।

इसमें से नौ किलोमीटर एलिवेटेड और पांच किलोमीटर अंडरग्राउंड है। ये दोनों सेक्शन अब लगभग बनकर तैयार हो चुके हैं। दिल्ली में वायडक्ट निर्माण कार्य पूरा होने के साथ ही सराय काले खां से मेरठ के शताब्दी नगर तक करीब 57 किलोमीटर एलिवेटेड हिस्से में वायडक्ट निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

दिल्ली सेक्शन में तीन आरआरटीएस स्टेशन सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार (अंडरग्राउंड) हैं, जहां फिनिशिंग का काम चल रहा है। इसके साथ ही न्यू अशोक नगर स्टेशन से साहिबाबाद के बीच इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन और सिग्नलिंग के साथ-साथ ट्रैक बिछाने का काम भी चल रहा है। दिल्ली सेक्शन का निर्माण इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, जिसके बाद दिल्ली सेक्शन में भी नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू किया जाएगा और फिर एनसीआरटीसी ट्रेनों का संचालन शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ेगा।

दिल्ली में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा

अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली सेक्शन में वायडक्ट के निर्माण के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को कई तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिनका सफलतापूर्वक समाधान किया गया है।

इन चुनौतियों में दिल्ली के अत्यधिक भीड़भाड़ वाले इलाकों में निर्माण गतिविधियों को अंजाम देना, लंबे विशेष स्टील स्पैन का उपयोग करके बारापुला फ्लाईओवर को पार करना, यमुना नदी पुल का निर्माण करना और गाजीपुर नाले को पार करने के लिए कोंडली चौक पर छह स्टील के विशेष स्पैन लगाना शामिल है।

सराय काले खां स्टेशन को वीर हकीकत राय आईएसबीटी, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन जैसे आस-पास के परिवहन साधनों के साथ सहज एकीकरण के लिए डिजाइन किया गया है।

अक्टूबर से शुरू होगा ट्रायल

एनसीआरटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नमो भारत का सराय काले खां तक ट्रायल रन इस साल अक्टूबर तक शुरू हो जाएगा। जनवरी या फरवरी 2025 तक यह ट्रेन दिल्ली से मेरठ के बीच चलने लगेगी। हालांकि, दिल्ली में नमो भारत चलाने का लक्ष्य जून 2025 तक रखा गया है। लेकिन फरवरी 2025 में दिल्ली विधानसभा चुनाव को देखते हुए इससे पहले भी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जा सकती है।

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...