Nepal Plane Crash: नेपाल के लिए बुधवार का दिन सही नहीं रहा, जिसने तमाम परिवारों को जख्म दिए. अचानक एक विमान क्रैश होने से हर कोई हैरान गया, जिसमें 18 लोगों की जान चली. हादसा इतना भयंकर था कि उड़ान भरते ही विमान आग के गोले में तब्दील हो गया, जिसने लोगों को आंसू टपकाने के लिए मजबूर कर दिया. इस हादसे की अब गंभीरता से वजह का पता लगाया जा रहा है कि आखिर ऐसे कैसे सब अनहोनी हुई.

नेपाल की राजधानी काठमांडू त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ उसका इतिहास हादसों से भरा पड़ा है. इस विमान को कनाडा की कंपनी की बॉम्बिर्डियर बनाने का काम करती है. यह यह CRJ200 मॉडल प्लेन माना जाता है. नेपाल की निजी एयरलाइंस कंपनी सौर्य के पास ऐसे ऐसे तीन विमान हैं. हम जिन हादसों की बात बता रहे हैं वो इस प्लेन के मॉडल से संबंधित हैं. न की सूर्यलाइंस की. जो विमान हादसे का शिकार हुआ यह 21 साल पुराना था. इतना ही नहीं यह मरम्मत के लिए जा रहा है था.

AIR CRAFT CRASH NEWS 1

Read More: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान! इन लोगों को हर महीने मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, पढ़ें डिटेल्स

Read More: IAS Interview Questions: ऐसा कौन सा काम है, जिसे मर्द एक बार करता है और महिलाएं हर… टेस्ट करें दिमांग

सौर्य एयरलाइंस ने दी बड़ी जानकारी

विमान हादसे के बाद सौर्य एयरलाइंस ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि यह विमान बॉम्बार्डियर CRJ-200ER था. इस विमान का पंजीकरण नंबर 9N-AME और सीरियल नंबर 7772 था. इतना ही नहीं विमान साल 2003 में बनाया गया था. इसे अब मरम्मत के लिए जा रहा था. विमान हादसे से पहले इसमें जितने भी 19 लोग सवार थे वो सब सौर्य एयरलाइंस के स्टाफ के थे.

आगे सौर्य एयरलाइंस ने कहा है कि उसका CRJ200ER विमान पोखरा इसलिए जा रहा था ताकि रेगुलर मरम्मतत हो सके. इतना ही नहीं विमान में कुच टेक्निकल कमियां भी थी. पोखरा अंतर्राष्ट्रीय के प्रवक्ता जशोदा रेग्मी ने बड़ी जानकारी दी है. इस विमान को एक महीने के लिए हैंगर में रखने वाले थे. जिससे टेक्निकल इंस्पेक्शन करने के बाद मरम्मत करने का काम कराया जा सके.

जशोदा ने कहा कि जैसे किसी अन्य वाहन की सर्विस होती है, वैसे ही इस विमान की भी की जाती है. यह विमान मरम्मत के लिए जाते वक्त यानी 11.11 बजे टेकऑफ के समय हादसे का शिकार हो गया.

AIR CRAFT CRASH update news

फटाफट जानिए कहां कहां सेवाए देता है विमान

सौर्य एयरलाइंस कंपनी ने अगस्त 2017 से यह कंपनी नेपाल के सात डेस्टिनेशन में उड़ान सेवाएं देने का काम कर रही है. भद्रपुर, बिरतनगर, धनगढ़ी, काठमांडू, नेपालगंज, पोखरा और सिद्धार्थनगर. बॉम्बार्डियर का CRJ200 विमान 50 सीटर का रहता है. इस विमान में आराम से 50 लोग बैठकर आराम से यात्रा कर सकते हैं.

Read More: मात्र 1 लाख रुपये में आपकी होगी नई Maruti Alto K10, शानदार फीचर्स के साथ मिलेग 33.85 km का माइलेज

Read More: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला! अब इन लोगों को नहीं मिलेगा 100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ

इस लुक एकदम CRJ100 जैसा ही दिखता है. इसके पुराने वर्जन की बात करें तो हादसों से भरा रहा है. हालांकि यह पुराने वाले वर्जन से थोड़ा अलग है. इससे पहले 26 जुलाई 2003 से लेकर 2016 तक 14 भयंकर हादसों का शिकार हो चुका है. 14 नवंबर 2004 में चीन में भी इसी तरह का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. घटना इनर मंगोलिया की है. इस भयंकर हादसे में 53 लोग मारे गए थे.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...