New Expressway: भारत के इस जगह बन रहे 10 जबरदस्त एक्सप्रेस! इन लोगों को होगा फायदा

Avatar photo

By

Govind

New Expressway: पिछले कुछ सालों में भारत के सड़क ढांचे में सुधार हुआ है। सरकार शहरी क्षेत्रों को छोटे शहरों से जोड़ने की कोशिश कर रही है। भारतमाला परियोजना के तहत, कई नए एक्सप्रेसवे और मौजूदा सड़कों में सुधार के साथ राजमार्गों का लगातार विस्तार हो रहा है। पुणे पल्स की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले समय में भारत में कुछ एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं, जो आपकी यात्रा को आसान बना देंगे।

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे

यह परियोजना (कानपुर लखनऊ एक्सप्रेसवे) उत्तर प्रदेश में 63 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे के निर्माण से कानपुर और लखनऊ के बीच यात्रा का समय घटकर केवल 60 मिनट रह जाएगा।

बेंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेसवे

बेंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेसवे लगभग 262 किलोमीटर लंबा होगा। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर केवल 2 घंटे रह जाएगा। यह एक्सप्रेसवे कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे विभिन्न राज्यों को कवर करेगा।

इंदौर-हैदराबाद एक्सप्रेसवे

यह एक्सप्रेसवे (इंदौर हैदराबाद एक्सप्रेसवे) मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई करीब 525 किलोमीटर बताई जा रही है, जिससे इंदौर और हैदराबाद के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा।

अमृतसर-भटिंडा-जामनगर एक्सप्रेसवे

अमृतसर-भटिंडा-जामनगर एक्सप्रेसवे अमृतसर से शुरू होकर भटिंडा होते हुए जामनगर पहुंचेगा। इसकी लंबाई करीब 917 किलोमीटर होगी। यह मार्ग पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात को कवर करेगा।

सूरत-नासिक-सोलापुर एक्सप्रेसवे

यह एक्सप्रेसवे सूरत-नासिक-अहमदनगर-सोलापुर (सूरत नासिक अहमदनगर सोलापुर एक्सप्रेसवे) के मार्ग से होकर गुजरेगा। रिपोर्ट के अनुसार, इसकी लंबाई 730 किलोमीटर होगी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे कथित तौर पर 669 किलोमीटर लंबा है। इसके निर्माण से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय घटकर मात्र 6 घंटे रह जाएगा। एक्सप्रेसवे हरियाणा और पंजाब से होकर गुजरेगा।

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे

यह एक्सप्रेसवे (वाराणसी रांची कोलकाता एक्सप्रेसवे) वाराणसी और कोलकाता को रांची के रास्ते जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, यह एक एक्सेस-कंट्रोल कॉरिडोर होगा और 612 किलोमीटर लंबा होगा। यह उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर गुजरेगा। पहले वाराणसी से कोलकाता पहुंचने में 15 घंटे लगते थे। अब इसमें केवल 9 घंटे लगेंगे।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे सहारनपुर से होकर गुजरेगा। यह दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को कवर करेगा। लगभग 239 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे यात्रा के समय को 2.5 घंटे कम कर देगा।

हैदराबाद-विशाखापत्तनम एक्सप्रेसवे

रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद विशाखापत्तनम एक्सप्रेसवे 222 किलोमीटर लंबा होगा। यह तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होकर गुजरेगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे

भारतमाला परियोजना योजना के तहत यह (दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे) 1,386 किलोमीटर लंबा होगा। इसके बनने के बाद लोग दोनों शहरों के बीच महज 12 घंटे में सफर कर सकेंगे। इसमें दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, दादरा और नगर हवेली और महाराष्ट्र शामिल होंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow