New Financial Year: फास्टैग KYC-टोल टैक्स को लेकर धुआंधार खबर आई सामने! देखते ही उड़ेंगे होश

Avatar photo

By

Sanjay

New Financial year: भारत में नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है. ऐसे में कई नियमों में बदलाव भी किए जाते हैं, जो नए वित्तीय वर्ष से लागू होते हैं. 1 अप्रैल 2024 से ऑटो जगत में कई बड़े बदलाव हुए हैं। ये किस तरह के बदलाव हैं और इनका आम जनता पर क्या असर पड़ेगा? हम आपको इस खबर में यही जानकारी दे रहे हैं।

टोयोटा और किआ की कारें महंगी हैं

भारतीय बाजार में टोयोटा और किआ द्वारा कई सेगमेंट में कार, एमपीवी और एसयूवी पेश की जाती हैं। कंपनी ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि 1 अप्रैल 2024 से सभी कारों की कीमतें बढ़ा दी जाएंगी. ऐसे में अब इन दोनों कंपनियों की कारें खरीदना महंगा हो गया है. टोयोटा और किआ के अलावा होंडा की कार खरीदना भी महंगा हो गया है, हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। टाटा की कमर्शियल गाड़ियां खरीदना भी आज से महंगा हो गया है.

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

फेम-2 की सब्सिडी बंद कर दी गई

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से फेम-2 सब्सिडी की पेशकश की गई थी। लेकिन ये सब्सिडी 31 मार्च 2024 को ही ख़त्म हो गई. इसके बजाय, भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि 1 अप्रैल, 2024 से 500 करोड़ रुपये की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (ईएमपीएस) शुरू की जाएगी। जिसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की खरीद को बढ़ावा दिया जाएगा।

अब 1 अप्रैल 2014 से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 10,000 रुपये प्रति kWh की जगह 5,000 रुपये प्रति kWh की सब्सिडी दी जाएगी. इसके अलावा यह छूट अधिकतम 10 हजार रुपये तक होगी. सरकार की इस योजना का लक्ष्य 372215 इलेक्ट्रिक वाहनों को समर्थन देना है।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

टोल टैक्स महंगा हो गया

देश में बड़ी संख्या में राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे शुरू किये गये हैं। जिससे एक शहर से दूसरे शहर जाने में काफी कम समय लगता है. इन राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर कारों से टोल टैक्स वसूला जाता है। लेकिन 1 अप्रैल से देश में कई जगहों पर टोल टैक्स बढ़ गया है. जिसके बाद अब नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे पर अपनी कार से सफर करना महंगा हो गया है.

फास्टैग की केवाईसी

राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर यात्रा करते समय टोल टैक्स देना पड़ता है। फास्टैग के जरिए टोल टैक्स वसूला जाता है. 1 अप्रैल 2024 से फास्टैग के नियम भी बदल गए हैं। 31 मार्च 2024 तक फास्टैग की बैंक केवाईसी कराना जरूरी था। लेकिन जिन लोगों ने अभी तक केवाईसी नहीं कराई है उन्हें टोल टैक्स चुकाने में दिक्कत आ सकती है। कई मामलों में फास्टैग को ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है.

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow