नए स्कैम ने उड़ाई यूजर्स की नींद, फोन चार्ज होते-होते ही अकाउंट से उड़ जाएगी रकम, पढ़े बड़ा अलर्ट

Vipin Kumar
SCAMERS
SCAMERS

नई दिल्लीः भारत में अब साइबर ठग नए-नए तरीके से चूना लगा रहे हैं, जिससे पता चलता है कि अकाउंट से सारे पैसे ही उड़ गए। क्या आपको पता है कि मार्केट में अब नया स्कैम तेजी से पांव पसार रहा है, जिसे इग्नोर करना आपकी जेब खाली करा सकते हैं। मॉडर्न जमाने में आपका फोन और लैपी चार्ज नहीं हो तो दिक्कतों का सामना करन पड़ता है। इतना ही नहीं हम किसी रेलवे स्टेशन या फिर अन्य पब्लिक प्लेटफॉर्म पर भी जाकर अपना मोबाइल और लैपटॉप चार्ज कर लेते हैं लेकिन प्लीज ऐसा बिल्कुल ना करें।

- Advertisement -

जानकर हैरानी होगी कि पब्लिश चार्जिंग पोर्ट पर मोबाइल चार्ज करना किसी खतरे से खाली नहीं है, जिसे सुनकर आप चौंक तो जरूर रहे होंगे। वैसे भी इस इसे आप कतई भी हल्के में ना लें, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आपके फोन की कम बैटरी और पब्लिक चार्जिंग पोर्ट पर मोबाइल लगाना आपको बड़ा नुकसानदायक साबित हो सकता है। अपने डिवाइस को खतरनाक यूएसबी चार्जिंग स्टेशनों में प्लग करने से आप जूस जैकिंग साइबर हमले का भी शिकार होना पड़ सकता है, जिससे लोगों को दिक्कतें होंगी।

सरकार ने दी बड़ी चेतावनी

पब्लिक चार्जिंग पोर्ट में मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग को लेकर सरकार ने यूएसभी चार्जर स्केम से जुड़ी बड़ी चेतावनी जारी कर दी है। CERT-In की एक रिपोर्ट की मानें तो साइबर सुरक्षा घटनाओं से निपटने के लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक एजेंसी ने बड़ा राज खोला है।

- Advertisement -

एजेंसी के अनुसार साइबर अपराधी मैलिशियस एक्टिविटी के लिए एयरपोर्ट, कैफे, होटल, बस स्टैंड और दूसरे पब्लिक प्लेस इंस्टॉल किए गए USB चार्जिंग पोर्ट का यूज कर सकते हैं। इससे आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा, जिससे बचाव को आप सोच समझकर ही कदम उठाएं नहीं तो फिर दिक्कत ही दिक्कत हैं।

जानिए क्या रहता है खतरा

स्कैमर्स ऐसे स्थानों पर मैलिशियस हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने का काम कर ते हैं। इससे वे बिना सोचे-समझे यूज़र्स से पासवर्ड, पता और बैंक डिटेल जैसी बड़ी जानकारी निकालने में सफल हो जाते हैं। आप ऐसे खतरनाक चार्जिंग स्टेशन पर डिवाइस को प्लग-इन करते करते हैं तो सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर आपके डिवाइस से डेटा को चुराने का काम कर सकते हैं।

- Advertisement -

इससे आपको नुकसान हो सकता है। सबसे खतरनाक यह है कि हैकर्स मैवेयर इंजेक्ट भी करने का काम कर सकते हैं। स्कैमर्स को आपके डिवाइस का कंट्रोल लेने करने की इजाजत देता है। फिर एक बार जब कंट्रोल हो जाता है, तो अपराधी एक्सेस देने के लिए आपसे कुछ फिरौती की मांग कर सकते हैं। इससे आपकी जेब को चून लगना तय है।

Share This Article