Petrol Pump Update: अगर आप वाहन चालक हैं तो जरूरी नियमों का पालन करना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. क्या आपको पता है कि अब वाहन चालकों के लिए पेट्रोल पंपों पर कुछ जरूरी नियमों जानना होगा. अगर जरूरी नियमों का पालन नहीं किया तो फिर चालान कट जाएगा. इसलिए जरूरी नियमों को जानने की जरूरत होगी, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है.

पेट्रोल पंपों पर अब पीयूसी जांच के लिए कैमरे लगाने की जरूरत होगी, जिससे किसी तरह के धक्के खाने की आवश्यकता नहीं होने वाली है. लगाने लगाने व सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए निजी कंपनी नवगति टेक को टेंडर आवंटित करने का फैसला लिया गया है, जिससे किसी तरह की दिक्कतें होंगी. कंपनी की तरफसे जल्द ही सेवाएं शुरू की जाएगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होने वाली है.

PUC UPDATE

Read More: इतनी ज्यादा पॉवर और कम कीमत वाली ये SUV है काफी शानदार, जानें डिटेल

Read More: Income Tax: टैक्स भरने वाले हो जाएं सावधान! इनकम टैक्स ने जारी किया ये सख्त आदेश 

इतने रुपये का कटेगा चालान

दिल्ली सरकार की तरफ से 100 पेट्रोल पंपों पर पीयूसी जांच के लिए कैमरने लगाने व सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए निजी कंपनी नवगति टेक को टेंडर आवंटित करने का फैसला किया गया है. अगर आप दिल्ली में बिना पीयूसी के पेट्रोल पंप भरवाने पहुंचे तो दिक्कतों का सामना करना पडे़गा. सरकार की तरफ से ऐसे लापरवाह वाहन चालकों पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा, जिससे आपकी जेब ढीली होगी.

जुर्माने से बचना चाहते हैं तो पेट्रोल पंप पर पीयूसी लेकर ही पहुंचे, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. कंपननियों को 15 दिन के भीतर सेवाएं शुरू करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. कंपनी को पांच साल के लिए ठेका भी दिया गया गया है, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है.

PUC UPDATE NEWS

परिवहन विभाग ने दी बड़ी जानकारी

Read More: मुंबई इंडियंस हार्दिक पांड्या का करियर करेगी बर्बाद! लेगी ऐसी फैसला कि सुनकर पकड़ लेंगे माथा

Read More: SIP से म्यूचुअल फंड में कर रहे निवेश तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा नुकसान

परिवहन विभाग के अधिकारी के मुताबिक, कंपनी को 15 दिन के भीतर मिनिमम 25 पेट्रोल पंप पर जांज के सिस्टम को तैयार करने का ऐलान किया गया है. इसके कुछ दिन बाद ही 100 पेट्रोल पंपों पर पीयूसीसी जांच का सिस्टम लगाने का काम किया जाएगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है. यह सिस्टम खड़ा करने में सरकार के करीब 6 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

योजना के नियमानुसार, पेट्रोल पंप पर आने वाले वाहन के पास पीयूसीसी नहीं होने पर प्रदूषण जांच के लिए कुछ घंटे की छूट प्रदान की जाएगी. इतना ही नहीं पीयूसी नहीं बनवाने पर दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. इसके साथ ही सूचना वाहन मालिक को मोबाइल पर भेजने का काम किया जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...