Noida Fire News: एसी फटने से बिल्डिंग में लगी आग, लपटें देख लोगों के उड़े होश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नोएडा के सेक्टर- 100 स्थित लोटस बुलेवर्ड सोसायटी में गुरुवार को सुबह शॉर्ट सर्किट के चलते एसी फटने से आग लग गई, जिससे लोगों के होश उड़ गए। यह आग 12 मंजिल पर लगी, जहां एक फ्लैट को पूरी तरह आग ने अपने आगोस में ले लिया। आग लगते ही आसपास की बिल्डिंग को सुरक्षा-व्यस्था के लिहाज से खाली कराया गया। गनीमत यह रही किसी की जान नहीं गई। एसी का धमाका इतना तेज था कि आसपास के लोग भी सहम गए।

इसके साथ ही सूचना पर सेक्टर-39 कोतवाली पुलिस ने दमकल, सोसायटी के गार्डों की सहायता से आग पर काबू पा लिया लिया गया है। समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

आग की लपटें देख मची अफरा-तफरी

नोएडा की एस सोसायटी के टावर में एसी फटने से आग की लपटें इतनी भयंकर थी कि अफरा-तफरी मच गई। देखते ही देखते पूरा टावर धुएं की चपेट में आ गया, जिससे लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ को दौड़ने लगे। आग लगने की सूचना मिलते ही घटना स्थल पर सोसायटी में फायर बिग्रेड की टीम पहुंची, जहां स्थानीय लोगों की मदद से किसी तरह लपटों पर काबू पाया गया।

दमकल विभाग के अधिकारिकों के अनुसार, इस घटना में कोई भी पूरी तरह से घायल नहीं हुआ है। एक फ्लैट में लगी आग के अन्य फ्लैट्स तक पहुंचने की संभावन को देखते हुए लोगों ने घरों को खाली कराया गया था। दिल्ली एनसीआर में आग की घटनाएं कम होने के बजाए लगातार बढ़ती जा रही हैं।

वहीं, बीते दिन बुधवार को दिल्ली से सटे गाजियाबाद के इंदिरापुरम कोतवाल क्षेत्र के शक्ति खंड दो में एक मंजिला बिल्गिंड में आग लग गई थी। यह आग दूसरे तल के फ्लैट में एसी फटने से लगी ही थी, जिसके बाद पूरी तरह से अफरा-तफरी मच गई थी।

एसी फटने से जो धमाका हुआ उसकी आवाज इतनी तेज थी कि लोगों के होश उड़ गए। सूचना पर तुरंत अग्निश्मन की टीम पहुंची, जहां कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। पूरा फ्लैट धुएं के आगोश में लिपट गया था। इस हादसे में भी भगवान की रहम रही कि किसी की जान नहीं गई।

बरतें जरूरी सावधानी

गर्मी के दिनों में एसी, कूलर आदि की समय-समय पर मरम्मत कराते रहे।

लगातार बिजली से किसी उपकरण को ना चलाए, समय-समय पर बंदप कर दें।

एसी का तापान मिनिमम 24 डिग्री या इससे ज्यादा ही रखें।

अगर आप 24 घंटे तक लगातार एसी चलाते हैं फटने की संभावनाएं बढ़ेंगी.

किसी भी विद्युत उपकरण को बंद करने के साथ एमसीबी व स्विच से भी बंद करें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow