नई दिल्ली: पसंदीदा सब्जियों में से एक आलू गोभी को भी माना जाता है। बहुत सारे लोगों की यह फेवरेट सब्जियों में से एक है। आलू गोभी के सब्जी को बड़े-बड़े पार्टियों के मैन्यू में भी लोग शामिल करते हैं। वैसे तो यह हर किसी के घर में बनाया जाता है अपने अपने तरीके से। लेकिन ढाबे की आलू गोभी की सब्जी सबके लिए ही खास और लजीज होती है। ढाबा के इस सब्जी का स्वाद सबसे हटकर और निराला होता है। अगर आपको भी ढाबा की आलू की सब्जी का स्वाद कुछ हटकर और निराला लगता है तो आज हम आपके लिए इसको बनाने की विधि बताने वाले हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि ढाबे की आलू गोभी की सब्जी आप अपने घर पर कैसे बनाएं।

आलू गोभी की सब्जी बनाने के लिए इन जरूरी सामग्री को जुटा ले।

फूलगोभी एक

अदरक 1 इंच

हरी मिर्च 3

छोटे चम्मच से आधा चम्मच जीरा

हींग एक चुटकी

हल्दी पाउडर एक चम्मच

एक चम्मच साबुत गरम मसाला

छोटे आलू 3

एक टमाटर

एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर

एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर

एक चम्मच कस्तूरी मेथी

नमक स्वाद अनुसार

ढाबा स्टाइल आलू गोभी घर पर बनाने की पूरी विधि

अगर आप भी ढाबा स्टाइल आलू गोभी अपने घर में बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आलू, गोभी, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक अच्छे से धोकर टुकड़ों में काट लें। सब्जियों के कटने के बाद कढ़ाई को गैस पर चढ़ाकर तेल डालकर गर्म करें। इस गरम तेल में आलू गोभी को फ्राई कर अलग से निकाल ले। इसके बाद तेल में तड़का लगाने के लिए जीरा और हींग को डालें। जीरा के पक जाने के बाद कढ़ाई में धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, कस्तूरी मेथी, हरी मिर्च और अदरक डालकर फ्राई करें। अब इस मसाले के अच्छे से भूल जाने के बाद इसमें आलू गोभी फ्राई की हुई मिला दें और आधा कप पानी और स्वादानुसार नमक डाल दें। गोभी के अच्छे से पकने तक इसे गैस पर चढ़े रहने दे। जब यह सब्जी बन कर पूरी तरह तैयार हो जाए तो इसमें धनिया के पत्ते को काटकर ऊपर से मिलादे गार्निश के लिए। अब आपका आलू गोभी का सब्जी ढाबा स्टाइल में बनकर तैयार है। इसको आप पराठे और बटर रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं।

 

 

 

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...