Paytm फास्टैग अकाउंट बंद हुआ या नहीं? जानिए इसे कैसे चेक करें

Avatar photo

By

Govind

Paytm: डिजिटल भुगतान विधियों के तेजी से बढ़ते उपयोग और देश भर में इलेक्ट्रॉनिक टोल भुगतान के लिए भारत सरकार के दबाव के साथ, पेटीएम फास्टैग ने पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

हालाँकि, हाल के सप्ताहों में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश से संबंधित घटनाक्रम ने उपयोगकर्ताओं को एक बड़ा झटका दिया है। इस कदम के कारण, Paytm को NHAI की संशोधित सूची में FASTag जारी करने के लिए अधिकृत जारीकर्ता के रूप में हटा दिया गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले ही पेटीएम फास्टैग ग्राहकों को असुविधा से बचने के लिए अपने फास्टैग खातों को अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने की सलाह दी थी। और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने वाहन मालिकों को फास्टैग जारी करने के लिए अधिकृत बैंकों में से एक के रूप में पेटीएम को हटा दिया था।

एक गाड़ी एक FASTag की गाइडलाइन का पालन करते हुए यूजर्स दूसरे बैंकों और NBFC से FASTag खरीदने के लिए Paytm FASTag में अपना अकाउंट बंद कर रहे थे। लेकिन कुछ असमंजस की स्थिति बनी रही. साथ ही कई यूजर्स की शिकायत है।

कि उन्हें नहीं पता कि उनका पेटीएम फास्टैग अकाउंट बंद हो गया है या नहीं। पेटीएम के साथ फास्टैग खाते बंद करने की समय सीमा 15 मार्च को समाप्त होने के साथ, कई उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर शिकायत की है कि वे अपने खाते बंद नहीं कर पाए हैं।

ऐसे में सवाल यह है कि क्या आपका पेटीएम फास्टैग अकाउंट रद्द हो गया है या नहीं? यह सुनिश्चित करने के लिए, उसकी स्थिति की नियमित जांच करना महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आप किसी अन्य बैंक या एनबीएफसी से अपने नए खरीदे गए फास्टैग को सक्रिय नहीं कर पाएंगे। जिससे आपके यात्रा अनुभव पर असर पड़ेगा और असुविधा होगी.

यदि आप पाते हैं कि आपका पेटीएम फास्टैग खाता बंद या निलंबित नहीं किया गया है, तो तुरंत डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म के ग्राहक सहायता से संपर्क करना सुनिश्चित करें।

यहां हम आपको Paytm FASTag अकाउंट स्टेटस चेक करने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका बता रहे हैं।

  • अपने स्मार्टफोन पर पेटीएम ऐप खोलें या पेटीएम वेबसाइट पर जाएं।
  • अपने उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने पेटीएम खाते में लॉग इन करें।
  • Paytm ऐप या Paytm वेबसाइट के भीतर FASTag सेगमेंट पर जाएँ।
  • ऐप या वेबसाइट में अपना FASTag स्टेटस जांचने का विकल्प देखें।
  • अपने पेटीएम फास्टैग खाते की वर्तमान स्थिति की जांच करने के लिए ऐप या वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow