नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी अब दो दिन की यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात के दौर पर हैं। वे आज संयुक्त अरब अमीरात के शहर अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर का द्घाटन करेंगे, जहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहेंगे। इसके साथ साथ ही भारत मार्ट का शुभारंभ करने जा रहे हैं।

अपने दौरे के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति के साथ साथ मुलाकात की थी। यह पहला मौका होगा, जब किसी मुस्लिम देश में वे मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। अबूधाबी में यह मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन मे हैं। बोचासवासी श्री अक्षर स्वामीनाराय के नाम से बनाया गया है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर भी बड़े इंतजाम किए गए हैं।

पीएम मोदी ने किया धन्यवाद

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई और राष्ट्रपति शेख मोहम्मद का इस बात का धन्यवाद दिया है। उन्होंने बीएपीएस मंदिर के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराई। दोनों पक्ष यह मानते हैं कि इस मंदिर का निर्माण दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंधों को और मजबूत करेगा व वैश्विक समुदाय को भाईचारा, सहयोग व शांति का संदेश देगा।

संयुक्त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर है। बीएपीएस हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर निर्मित किया गया है। मंदिर का निर्माण कार्य 2019 से जारी है। इस मंदिर के लिए जमीन संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने दान की है

विदेश मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी

इस बीच विदेश मंत्रालय की ओर से बड़ी जानकारी साझा की गी है। मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के बीच भारत-मध्य पूर्व आर्थिक कारीडोर (आइएमईसी) को लेकर अंतरसरकारी फ्रेमवर्क पर एक समझौता हुआ है। आइएमईसी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरीडोर का हिस्सा रहेगा। इसे लेकर सितंबर, 2023 में जी-20 की शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली में भारत, यूएई, अमेरिका, फ्रांस, इटली, सऊदी अरब के प्रमुखों की उपस्थिति में समझौता हुआ था। यह  किसी बड़े कदम की तरह होगा।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...