PM News: इलेक्ट्रिक वाहनों पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद

Sanjay
Hyundai Kona Electric, electric car India, electric car discount India, Hyundai Kona Electric range, Hyundai Kona Electric features, best electric car for city India, Hyundai Kona Electric price India, electric car for daily commute India, Hyundai Electric car discount

PM News: देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक नई योजना की घोषणा की गई है। आपको बता दें कि अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक चलने वाली इस योजना पर 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

- Advertisement -

सरकार की यह नई योजना दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए होगी. भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने ई-परिवहन प्रोत्साहन योजना 2024 की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

50 हजार रुपये तक की मदद

भारी उद्योग मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत प्रति दोपहिया वाहन पर 10,000 रुपये की सहायता दी जाएगी. इसका उद्देश्य लगभग 3.3 लाख दोपहिया वाहनों को सहायता प्रदान करना है। छोटे तिपहिया वाहनों (ई-रिक्शा और ई-कार्ट) की खरीद पर 25,000 रुपये तक की सहायता दी जाएगी। ऐसे 41 हजार से अधिक वाहन कवर किये जायेंगे.

- Advertisement -

वहीं, बड़ा थ्री व्हीलर वाहन खरीदने पर 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. FAME-2 के तहत, सब्सिडी 31 मार्च, 2024 तक या फंड उपलब्ध होने तक बेचे गए ई-वाहनों के लिए पात्र होगी।

IIT रूड़की के साथ समझौता

भारी उद्योग मंत्रालय और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की ने ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article