PM Surya Ghar Yojana: PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों की बिजली की समस्या को समाप्त करने के लिए बनाई गई है और इस योजना को लगभग सभी नागरिकों तक पहुँचाया जा रहा है ताकि लोग सौर ऊर्जा के बारे में जागरूक हों। आज इस लेख में आपको इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी मिलने वाली है।

PM Suryaghar Yojana jpg

अगर आपको इस योजना का लाभ मिलता है तो आपको हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा इस योजना का लाभ यह है कि आप इसके जरिए आय भी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप योजना के तहत लगाए गए सोलर पैनल से उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को बेच सकते हैं।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं तो हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं, इसलिए लेख में आपको जो भी जानकारी बताई जा रही है उसे आपको ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आपको सारी जानकारी मिल जाए और आप जान सकें कि आप किस तरह से योजना का लाभ उठा पाएंगे।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं तो हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं, इसलिए लेख में आपको जो भी जानकारी बताई जा रही है, उसे आपको ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आपको सारी जानकारी मिल जाए और आप जान सकें कि आप किस तरह से योजना का लाभ उठा पाएंगे।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऑनलाइन पंजीकरण

पीएम सरकार मुफ्त बिजली योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आप मुफ्त में बिजली प्राप्त कर सकेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको बिजली बिल भुगतान जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और इससे आपकी बिजली की समस्या भी लगभग खत्म हो जाएगी। इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के जारी होने से देश को 1 साल में 18000 करोड़ रुपये का बिजली बिल बचेगा। जो नागरिक किसी भी योजना के तहत अगला पाना चाहते हैं, उन सभी नागरिकों को सबसे पहले योजना का आवेदन पूरा करना होगा, लेकिन आपको बता दें कि आवेदन पूरा करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और साथ ही आपको संबंधित पात्रता भी पूरी करनी होगी, जिसकी जानकारी आपको लेख में पता चल जाएगी, इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र
पुराना बिजली बिल
मोबाइल नंबर
बीपीएल कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक
निवास प्रमाण पत्र आदि।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmsuryaghar.gov.in/ पर जाएं।

अब होम पेज में अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज में आप अपना राज्य चुनें।

अब आपको अपनी बिजली वितरण कंपनी का नाम दर्ज करना होगा और उसके बाद उपभोक्ता खाता संख्या दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिससे रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको जरूरी डिटेल्स ध्यान से दर्ज करनी होंगी।

सारी डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

जब डॉक्यूमेंट्स अपलोड हो जाएं तो आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आप आवेदन का प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रख सकते हैं।