PM Surya Ghar Yojana Application 2024 Process. आज के समय में महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है, कि लोगों के सैलरी पूरे खर्चे में चली जाती है। तो वही महीने के अहम खर्चे में से एक बिजली का बिल भी होता है। अगर आप भी बिजली बिल से परेशान है। तो सरकार की इस योजना में फ्री 300 यूनिट फ्री बिजली का लाभ दे रही हैं। लोगों को लिए ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि सरकार इस पर भारी भरकम सब्सिडी प्रदान करती है।

दरअसल हम आप के लिए यहां पर PM Surya Ghar Yojana के बारे में बात कर रहे हैं, जिससे यहां पर आप को सरकार बिजली बिल जीरो करने का मौका दे रही है, और हर महीने हजारों रुपए सेविंग हो पाएगी। देश में पीएम सूर्य घर बिजली योजना के तहत फ्री में सोलर लगने का काम चल रहा है, जिससे इस केन्द्र सरकार की योजना में विभिन्न राज्यों में आवेदन लाभ लिया जा सकता है।

Read More:-RBI Update: इन तीन बैंकों ने दिया ग्राहकों को झटका! RBI ने किया ये बड़ा झटका

Read More:-Amazon सेल में हुई 5G स्मार्टफोन्स की कीमतें कम, 15 हजार रुपये से कम प्राइस में लगी एक से एक लिस्ट

जानिए क्या है पीएम सूर्य घर योजना

मोदी सरकार के ओर से संचालित हो रही  पीएम सूर्य घर योजना  में आप बिजली बिल को बिल्कुल कम कर सकते हैं। सरकार पीएम सूर्य घर योजना 1 करोड़ घरों के छत पर सोलर लगाने का लक्ष्य है, जिससे जो लोग यहां पर आवेदन कर चुके हैं,तो सरकार ने इसका लाभ दे दिया है।

PM Surya Ghar Yojana Application 2024 Process jpg यहां पर योजना के अंतर्गत 300 यूनिट फ्री बिजली, लाभार्थी के छत पर 3 किलो वाट कैपेसिटी वाले सोलर पैनेल लग रहे है। यहां पर सोलर सिस्टम की कीमत ज्यादा होने के वजह से लोगों पर इसका असर ज्यादा ना पड़ें तो इसके लिए सरकार 78000 सब्सिडी भी दे रही है।

अगर आप योजना के बारे में लाभ जानना चाहते हैं, तो आप को बंपर लाभ होगी, जिसके वजह से महीने बिल कम क्या तो आएगा ही क्योंकि इस योजना का पहला लाभ तो यह है कि आपको 300 यूनिट बिजली मुफ्त तो मिलेगी इसके अलावा आप घर या ऑफिस में इनवर्टर या अन्य बैटरी भी रख लेते हैं उसको चार्ज करके दिन रात में बैकअप के तौर पर यूज कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना में जरुरी दस्तावेज

अगर आप हाल फिलहाल में पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यहां पर सरकारी नियम के अनुसार, आवेदकों के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र की कॉपी, बिजली बिल, बैंक खाता, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना जरुरी है।

PM Surya Ghar Yojana 2024 jpg

Read More:-BSNL के साथ अब Jio का भी ये रिचार्ज प्लान हुआ सस्ता! जाने सबसे पहले 

Read More:-Dacati के नई बाइक को कीमत में आ जाएगी ये नई Electric Car, पढ़ें डिटेल

पीएम सूर्य घर योजना में ऐसे करें आवेदन

दरअसल आप ने यहां पर उपर बताए गए दस्तावेज की जानकारी तो पढ़ ली होगी, जिससे यहां पर आवेदन का तरीका भी जान लें, जिससे लाभ मिल सकें।

  • आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब सरकारी पोर्टल  Rooftop Solar लिंक दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।
  •  वहां आप संबंधित राज्य या जिला चुनें।
  • अब आपको अपनी  बिजली वितरण कंपनी सेलेक्ट कर लें।
  • अब यहां परनाम और उपभोक्ता खाता नंबर भरें।
  • इस फॉर्म में आपको मांगी गई जानकारी को भरें।
  • अब सभी आवश्यक  दस्तावेज  अपलोड करें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फिलिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आवेदन मंजूर होने पर लाभ मिल जाएगा।

पीएम सूर्य घर योजना में सरकार से मिल रही इतनी तक  सब्सिडी

सोलर योजना का खर्च आवेदन पर ना पड़े तो सरकार सब्सिडी प्रदान कर रही है,जिससे 1 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए 18 रुपये की सब्सिडी और 3 केवी का सोलर प्लांट पर  78 हजार रुपये तक की सब्सिडी  मिल सकती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...