नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अकाउंट में आने वाले हैं, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही रही है। सरकार की तरफ से इस योजना की किस्त का पैसा अब किसी भी दिन ट्रांसफर किया जा सकता है, जिसका फायदा करीब कई करोड़ किसानों को होगा।

चर्चा है कि इस किस्त की रकम सरकार की ओर से 31 मई तक अकाउंट में डालने का काम किया जा सकता है। गर्मी के दिनों में यह राशि कीस डोज की तरह काम करेगी। किसान रबी की फसल की बुवाई के लिए खाद-बीज खरीदकर ला सकते हैं। हालांकि, किस्त की राशि कब जारी होगी, अभी आधिकारिक रूप से तो इस पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

किसान फटापट कराएं जरूरी काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोग इस योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए जरूरी काम फटाफट करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी। किस्त का लाभ लेने को सबसे पहले तो आप ई-केवाईसी काम करवा सकते हैं।

इसके अलावा आप भूसत्यापन का काम कर सकते हैं जो किसी बड़े ऑफर की तरह है। यह काम करवाने के लिए आपको जन सुविधा केंद्र पर जाने की जरूरत होगी, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक होगा जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है।

विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी संख्या में ऐसे किसान हैं जिन्होंने ई-केवाईसी का काम नहीं करवाया है, जिसे आप समय रहते करवा सकते हैं। आप घर बैठकर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी यह काम कर सकते हैं।

किसान यूं चेक करें किस्त का पैसा

लघु सीमांत किसान किस्त का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर क्लिक करें।

इसके बाद होमपेज पर फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा, जहां रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालें।

फिर कैप्चा भरने की जरूरत होगी और ‘Get Status’ पर क्लिक करें।

आपकी स्क्रीन पर आपके भुगतान का स्टेटस सिंपल तरीके से दिख जाएगा।

फिर आपको अब तक मिली सभी किस्‍तों का ब्‍यौरा सब दिख जाएगा।

फिर किसान चेक कर सकते हैं आपको लेटेस्‍ट किस्‍त मिली है या नहीं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...