Post Office time deposit scheme 2024. आजकल ऐसा कौन नहीं हैं, जो निवेश कर बंपर पैसा कमााने की सोचता हो, हालांकि इसके लिए आप को ऐसी सुरक्षित स्कीम में निवेश करना होगा, जिसमें मोटा ब्याज दर मिल रहा हो। आजकल लोग में पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है, इसके पीछे की वजह यह हैं, कि यहां पर निवेशित रकम तो सुरक्षित तो रहती ही बल्कि सरकार के द्धारा तय ब्याज दर पर मुनाफा मिलता है।

मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस में कई स्कीम संचालित की जा रही है। जिसमें अलग-अलग अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त योजनाओं में से एक फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे हम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के नाम से जानते हैं। ऐसे लोग जो बेहतर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो 5 साल के लिए यहां पर निवेश करने का ऑप्शन मिलता है।

Read More:-Lamborghini पर हुआ टोयोटा का असर, लाई अपनी हाइब्रिड कार, देखें डिटेल

Read More:-लो जी मिल गई बड़ी सहुलियत! अब बिना इनकम खरीदें प्रूफ प्री-अप्रूव्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस, जानें PhonePe की बड़ी सुविधा

पोस्ट ऑफिस स्कीम में होगा रहा पैसा डबल

हालांकि आप अपने फाइनेंशियल लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं तो 5 साल के लिए इसे और भी बढ़ा सकते हैं। अक्सर हम सोचते हैं कि ऐसी कौन सी बेहतर स्कीम है जो आपको बेहतर मुनाफा दे सकती है। तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम 10 साल में पैसा डबल कर देती है। जिससे यहां पर पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में विभिन्न अवधि के लिए निवेश करने पर यहां पर बताया है कि कितनी रकम बन जाती है, जिसकी कैलकुलेशन यहां पर जान सकते हैं।

Time Deposit Scheme 2024 1 jpg

आप की हो जाएगी 10,51,175 रुपए की कमाई

दरअसल अगर कोई यहां पर पोस्‍ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट निवेश करता हैं, तो यहां पर पर 7.5 फीसदी  दिया जा रहा है। जिससे मान लेते हैं, कि कोई 5,00,000 रुपए 10 सालों के लिए निवेश करता हैं, तो आपको 5,51,175 रुपए ब्‍याज से मिलेंगे और मैच्‍योरिटी रकम 10,51,175 रुपए की कमाई होगी।

खाते में बन जाएगें 8,40,940 रुपए

अगर कोई पोस्‍ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में 4 लाख रुपए जमा करता हैं, तो 7.5 प्रतिशत से ब्‍याज मिलेगा, तो यहां पर 10 सालों में कमाई  8,40,940 रुपए की होगी, जिससे आप ब्याज से ही 4,40,940 रुपए  मिलेंगे।

Small Saving Scheme 1 jpg

Read More:-New Kia Seltos Launched: Stunning Design, Advanced Features

Read More:-SBI Bank Alert: सरकार ने करोड़ों SBI ग्राहकों को किया अलर्ट! इन सब चीजों से रहे सावधान 

खाते में बन जाएगें 6,30,705 रुपए

अगर कोई पोस्‍ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में 3 लाख 10 वर्षों के लिए निवेश करता हैं तो आपको 3,30,705 रुपए ब्‍याज मिलेगा। जिससे आप के खाते में मैच्‍योरिटी पर 6,30,705 रुपए की रकम बन जाएगी।

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की खास बातें

यहां पर योजना में पैसा लगाने से पहले आप को पोस्‍ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट की कुछ जरुरी बातें ध्यान में रखने चाहिए, जिससे आप को भरपूर लाभ मिले। पोस्‍ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट स्कीम में सालाना आधार पर ब्याज प्रदान कर रही है, हालांकि ब्याज की गणनी तिमाही आधार पर की जाती है। लोग 200 रुपए से खाता खोलकर शुरुआत की जा सकते हैं। हालांकि इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...