POST OFFICE NEWS UPDATE: नौकरी पेशे से जुड़े लोग बैंकों पैसों का निवेश कर मुनाफा कमाने का काम करते हैं. क्या आपको पता है कि अब बैंकों से भी ज्यादा मुनाफा लोग बाकी जगह से कमा रहे हैं. आप सोच रहे होंगे कि वो मुनाफा कैसे कमा रहे हैं. भारत में कई ऐसे बैंक हैं जहां लोग निवेश कर बंपर इनकम कर रहे हैं. आप भी छप्परफाड़ फायदा उठाने का काम कर सकते हैं.

दूसरी तरफ क्या आपको पता है कि कुछ बैकों से बढ़िया पोस्ट ऑफिर भी ब्याज के रूप में रिटर्न देता है, जिसका आप आराम से लाभ उठा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम है, जो लोगों को मालामाल बनाने का काम कर रही है, जिसमें निवेश करते ही आ अमीर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Gold Price Today: खरीद लो सोना, रविवार को नहीं बदले गोल्ड के रेट, 10 ग्राम की जान महिलाएं दौड़ पड़ी

PMKSNY UPDATE: बजट किसानों के लिए बनेगा अंधे की लाठी, किस्त की राशि में होगी इतने हजार की बढ़ोतरी!

इस स्कीम में निवेशकों को छप्परफाड़ ब्याज का लाभ मिल जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप बिल्कुल भी स्कीम से जुड़ने का मौका ना गंवाएं. आपको बैंकों से ज्यादा पोस्ट ऑफिस की ओर से रिटर्न मिलेगा. इसलिए जरूरी बातों को जानने के लिए आप नीचे तक आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

नेशनल सेविंग स्कीम पर कितना मिलेगा ब्याज?

सरकार की विश्वसनीय संस्था पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग स्कीम लोगों को बंपर ब्याज दरों का फायदा दे रही है. आप भी आराम से इस स्कीम में निवेश कर फायदा उठा सकते हैं. वैसे भी स्कीम की ब्याज दरों को वित्त मंत्रालय द्वारा प्रत्येक तीन महीने में अपडेट किया जाता है. ब्याज दरों में हर तीन महीने में उतार-चढ़ाव भी आता रहता है.

POST OFFICE UPDATE
POST OFFICE UPDATE

इस कड़ी में जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए भी वित्त मंत्रालय ने नई ब्याज दरों की घोषणा कर दी है. 1 जुलाई से प्रभावी होकर 30 सितंबर तक लागू करने का फैसला लिया है. जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए केंद्र सरकार ने ब्याज दरों को स्थिर कर रखा है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर मौजूदा समय में 7.7 फीसदी का ब्याज का फायदा मिल रहा है. यह बाकी कई बैंकों से ज्यादा है. इसलिए जरूरी है कि आप बिल्कुल भी स्कीम का फायदा उठाने में देरी नहीं करें.

POST OFFICE UPDATE

फटाफट जानिए कितने साल के लिए जमा होती रकम

वहीं, नेशनल सेविंग स्कम में 18 साल से ज्यादा आयु का कोई भी व्यक्ति अकाउंट ओपन करा सकता है. आपके बच्चे के उम्र 10 साल से ज्यादा है तो आराम से अकाउंट ओपन कराने का काम कर सकते हैं. इस योजना में 5 साल के लिए आप पैसों का निवेश कर सकते हैं. निवेश करने की मिनिमम राशि 1000 रुपये है, जबकि 100 रुपये के गुणकों में कितनी भी पैसा जमा करने का काम कर सकते हैं.

वहीं, अधिकतम राशि निवेश करने की कोई सीमा नहीं है. सरकारी बैंक एसबीआई पांच साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों को 6.60 फीसदी तक रिटर्न देने का काम कर रहा है. इसके साथ ही सीनियर सीटिजन के लिए 7.50 फीसदी ब्याज देने का काम कर रहा है. एचडीएफसी बैंक 7 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...