Post Office GDS Recruitment: सरकार नौकरी की स्टडी करने वाले युवाओं की अब मौज आ चुकी है, क्योंकि अब पदों पर भर्तियां निकालने का सिलसिला शुरू हो गया है. बात चाहें जीडी में भर्ती की हो या फिर अन्य विभाग में खाली पदों को भरने की. मतलब सरकार युवाओं को रोजगार देने के नक्शे कदम पर चल रही है, जिसका मकसद पढ़े-लिखे युवाओं को खुश करना है.

इस बीच देश की विश्वसनीय संस्थाओं में गिने जाने वाली भारतीय डाक विभाग ने पदों पर बंपर भर्ती निकालने का फैसला लिया है. डाक विभाग की तरफ से करीब 44 हजार पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. पढ़ने-लिखने वाले अभ्यर्थी तमाम शर्तों के साथ आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंः आम बजट में किसानों की चमकेगी किस्मत! किस्त की राशि 2,000 से बढ़कर होगी इतने हजार रुपये

50 Rupees Note Sell: 50 के नोट पर बना यह अद्भुत चित्र तो करेगा मालामाल, जल्द जानें बिक्री का तरीका

15 जुलाई 2024 से आवेदन का काम चल रहा है. आवेदन करने का प्लान बना रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.cept.gov.in पर जाना होगा. यहां से आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

post office update

आवेदन से संबंधित जरूरी बातें

पोस्ट ऑफिस में डाक सेवक के पदों पर निकली भर्ती में युवा आराम से आवेदन करने का काम कर सकते हैं. ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती में आवेदन को 3 चरण बनाने का काम किया गया है. रजिस्ट्रेशन, आवेदन और भर्ती फीस का भुगतना करना होगा. इतना ही नहीं तीनों चरणों के लिए भी पोर्ट पर सक्रिय कर रखे हैं, जहां आप आराम से फायदा उठा सकते हैं.

हालांकि, पोस्ट ऑफिस की तरफ से आवेदन शुल्क 100 रुपये तय किया गया है. इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से भी आप आराम से कर सकते हैं. सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ SC/ST, दिव्यांगों और ट्रांसवूमेन कटेगरी के आवेदकों को शुल्क नहीं भरने की जरूरत होगी. इससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी. अभ्यर्थी आराम से 5 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकते हैं, जहां किसी तरह की समस्या नहीं होगी.

post office vacancy

जानिए जरूरी योग्यता

पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा जारी ग्रामीण डाक सेवक भर्ती अधिसूचना के मुताबिक, किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास सदस्य आवेदन करने का काम कर सकता है. उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख 5 अगस्त निर्धारित की गई है. इस हिसाब से आपके पास अभी आवेदन के लिए 16 दिन और बचे हैं.

न्यूनतम आयु 18 वर्ष से और मैक्सिमम 40 साल के बीच होनी जरूरी है. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों (SC/ST, OBC, आदि) के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना को विस्तार से देख सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...