Post Office Senior Citizen Saving Scheme: आज के समय पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम (Post Office Small Saving Scheme) को संचालित किया जा रहा है। इन स्कीम में निवेश कर आप लाखों रुपये रिटर्न के तौर पर प्राप्त कर सकते है। इसके साथ में किसी भी प्रकार का कोई जोखिम भी नहीं होता है। आपको बता दें आज हम इस लेख के जरिए पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Saving Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम को खासतौर पर बुजुर्गों के लिए डिजाइन किया गया है।

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

Read More:आ गई मौज! BSNL ने लगाएं 15 हजार से ज्यादा टावर, सुपरफास्ट कनेक्टिविटी के लिए करें ये सेटिंग्स

Read More: ICICI Bank ने ग्राहकों के लिए खोल दिया पिटारा! अब FD पर होगी पहले से ज्यादा कमाई, जानें FD पर लेटेस्ट ब्याज दर 

अगर आप रिटायर हो गए हैं और रिटायरमेंट के पैसों को किसी अच्छी जगह में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Saving Scheme) खास ऑप्शन हो सकती है। देश में ये स्कीम बुजुर्गों के बीच में काफी पॉपुलर है। इस स्कीम में काफी लोग निवेश कर रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको काफी सारे लाभ प्राप्त होते हैं। इस समय बुजुर्ग लोगों को सेविंग स्कीम के जरिए 8.2 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इस लेख के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। वहीं मैक्जिमम इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप एक से ज्यादा खाता ओपन करा सकते हैं। बहराल निवेश की रकम 30 लाख रुपये से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।

इस स्कीम में आपके जरिए निवेश किया गया पैसा 5 सालों में मैच्योर भी हो जाता है। इस स्कीम में 5 सालों तक के निवेश करने के बाद आप 3 सालों के लिए निवेश अवधि को और एक्स्टेंड कर सकते हैं। अगर आप 1 लाख रुपये से कम का निवेश करना चाहते हैं तो आप नकद पैसा देकर स्कीम में अपना खाता ओपन करा सकते हैं।

वहीं यदि पोस्ट ऑफिस स्कीम में 1 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश करना चाहते हैं तो आपको चेक से भी पैसा जमा कर सकेंगे। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का बनिफिट होता है।

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

Read More: Amazon Freedom Festival सेल में सस्ता हुआ Redmi 50MP कैमरा फोन, पाएं 25% का ऑफ!

Read More: Kia करने जा रही जल्द ही बाजार में अपनी नई EV9 कार को लांच, हर कोई फीचर्स देख दीवाना बनने वाला है इसका

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम में 5 सालों के लिए 10 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो इस स्थिति में यदि 8.2 फीसदी की ब्याज दर कैलकुलेट करें तो मैच्योरिटी के समय आपके पास 14.28 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...