Pradhan Mantri Awas Yojana 2.0. मोदी सरकार ने आम बजट में तो लोगों के आवास योजना में कोई खास ऐलान नहीं किया था, जिससे सरकार के ओर लोगो का सस्ते और कई लाभ के साथ आवास योजना में बदलाव की आस थीं। जिसे पूरा करते हुए मोदी सरकार ने को ग्रामीण और शहरों क्षेत्रों के लिए के प्रधानमंत्री आवास योजना अगले चरण को मंजूरी दे दी है।

दरअसल पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय कैबिनट बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत दो करोड़ अतिरिक्त घरों के निर्माण के लिए ग्रामीण विकास विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 की मंजूरी भी दे दी है।

Read More:-Stree 2 की एडवांस बुकिंग ने किया फर्स्ट डे में इतना कलेक्शन, आंकड़ों ने कर दिया हैरान!

Read More:-Flipkart लेकर आया है कमाल की सुविधा! 15 मिनट में होगी सामान की डिलीवरी

सरकार के द्धारा ग्रामीण और शहरों क्षेत्रों के लिए के प्रधानमंत्री आवास योजना में बदलाव के बाद में जरुरतमंद लोगों को लाभ मिलने वाला है, सरकार इस योजना से सस्ते में घर उपलब्ध करा रही है, जिससे यहां पर करोड़ों लोगों को तो लाभ मिल चुका हैं और आने वाले दिनों में लोगों को शामिल किया जाएगा।

PM Awas Yojna

प्रधानमंत्री आवास योजना में मिलेगा करोड़ों लोगों को घर

सरकार के द्धारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत दो करोड़ अतिरिक्त घरों के निर्माण मंजूरी दे दी। तो वही कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 की मंजूरी भी दे दी है। जिससे अब योजना के तहत 1 करोड़ शहरी गरीब या मध्यवर्गीय परिवारों को घर बनाने और खरीदने पर मदद की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्र में मिलेगा इतना बंपर लाभ

तो वही सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को जारी रखते हुए यहां पर लोगों के लिए कई बड़े फैसले लिए है, जिससे तहत 2018 के आवास प्लस योजना में जो लाभुक छूट गए थे उन्हें अब लाभ देने का प्रयास किया जाएगा, तो सरकार ने बताया है, कि 2011 की सूची के आधार पर जिन लोगों को लाभ नहीं मिल पाया था, उन्हें योजना से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में सरकार खर्च करेगी इतने करोड़ रुपए

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को संचालन के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने जा रही है, जिससे अप्रैल 2024 से मार्च 2029 तक उन लाभार्थियों दो करोड़ मकान बनाए जाएंगे। जिससेयोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए वित्त वर्ष 2024-25 से 2028-29 के लिए कुल बजट 3,06,137 करोड़ रुपये है, जिसमें 2,05,856 करोड़ रुपये का केंद्र सरकार देगी और 1,00,281 करोड़ रुपये राज्य सरकार के ओर से खर्च किए जाएगें।

Pradhan Mantri Awas Yojana 5 jpg

Read More:-Stree 2 की एडवांस बुकिंग ने किया फर्स्ट डे में इतना कलेक्शन, आंकड़ों ने कर दिया हैरान!

Read More:-Big Boss 18: तो क्या इस बार फिर से दिखेगी इन दोनों की जबरजस्त जोड़ी बिग बॉस में? फैन्स हैं काफी खुश…

अब मिलेगा इंट्रेस्ट सब्सिडी स्कीम का लाभ

मोदी सरकार ने मिडिल क्लास के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ा ऐलान किया है, जिससे यहां पर लाभार्थियों को इंट्रेस्ट सब्सिडी स्कीम का लाभ मिलेगा। जिससे यहां पर अगर आप 35 लाख रुपये के घर के लिए 25 लाख रुपये का लोन ले रहे है तो उसे पहले 8 लाख रुपये लोन पर सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज देना होगा। जिससे यहां आवेदक को अधिकतम 1.8 लाख रुपये की सब्सिडी सरकार के ओर से मिल सकती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...