Pradhan Mantri Mudra Yojana- PMMY. देश में मोदी सरकार किसानों, महिलाओ, बेटियों, बुजुर्गों और युवाओं को उनके उन्नति के लिए ऐसी कई सरकारी स्कीम संचालित कर रही है। जिसका सीधा लाभ इन के बैंक खाते में दिया जाता है। अगर आप उन लोगों में से युवा लोगों में से एक है। जो इन दोनों सरकारी स्कीम के तहत मदद पाना चाहते हैं। जिससे आपके मन में कोई बिजनेस आइडिया चल रहा है तो मोदी सरकार बड़ी मदद दे रही है।

जिससे स्वरोजगार हो सके और खुद के साथ-साथ दूसरों को भी रोजगार दे सके। तो आपके लिए एक जबरदस्त खबर साबित होने वाली है। आम बजट 2024 में मोदी सरकार ने लगभग हर सेक्टर के लिए ऐसे कई एलान किए हैं।

Read More:-लॉन्च से पहले लीक हुआ Hero Destini 125 का रियर डिज़ाइन, शानदार फीचर्स के साथ इतनी होगी कीमत

Read More:-केशव महाराज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किया शानदार प्रदर्शन, टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

10 लाख के बजाय 20 लाख तक मिलेगा लोन

जिसमें बेरोजगार युवाओं को और सरकारी स्कीम का लाभ लेकर स्वरोजगार यानी कि बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सरकार की मौजूदा समय में चल रही मुद्रा स्कीम के तहत यहां पर मिलने वाली लोन सीमा को 20 लाख तक कर दिया गया है।

PMMY jpg

आप को बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) चलाई जाती है, जिससे मोदी सरकार के 3 बार सरकार में आने के बाद में पहले आम बजट कई ऐलान किए है, जिससे इस योजना के तहत 10 लाख तक का कोलैट्रल फ्री लोन दिया जाता था, लेकिन बजट के स्‍कीम में 20 लाख रुपए तक कर दिया जिससे अब इथने रकम काका कोलैट्रल फ्री लोन मिलेगा।

Pradhan Mantri Mudra Yojana में 3 कैटेगरी में मिलता है लोन

इस सरकारी Pradhan Mantri Mudra Yojana स्‍कीम में मौजूदा समय में 3 कैटेगरी में 10 लाख रुपए तक का लोन सरकार दे रही है।

  • शिशु लोन- इसमें 50 हजार रुपए तक लोन।
  • किशोर लोन-  इसमें 5 लाख तक का लोन ।
  • तरुण लोन-  इसमें 10 लाख रुपए तक की राशि लोन ।

बता दें कि लोन कोलैटरल फ्री होता है, साथ ही इस पर किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं चार्ज होती है, भारत का नागरिक लोन के लिए अप्‍लाई कर सकता है। इस योजना में लोन लेने के लिए आवेदक को पहले एक बिजनेस प्लान तैयार करें। और सभी जरूरी दस्‍तावेज बैंक को देने होंगे। जिससे यहां लोन आवेदन कैसे करें इसके बारे में जान सकते हैं।

government is giving up to 20 lakhs jpg

Read More:-म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लिम पर ड्रोन से हमला, 150 से अधिक लोगों की मौत, जानें अपडेट

Read More:-Aadhar Card Update: आधार कार्ड में नाम हो या पता ऐसे घर बैठे होगा अपडेट, जानिए सटीक प्रोसेस

मुद्रा योजना में ऐसे करें लोन अप्‍लाई

अगर आप के पास में कोई बिजनेस प्लान जिससे निवेश जुटाना चाहते हैं, तो सबसे पहले मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जाएं। होम पेज खुलेगा। जिससे लोन शिशु, किशोर और तरुण में किसी भी प्रकार के आवेदन डाउनलोड करना होगा इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें।

जिसमें मांगे गए दस्तावेज लगाकर,  जिस बैंक में चाहते जमा कर सकते हैं। यहां पर मौजूद बैंक अधिकारी आवेदन की जांच करेगें, जिसके बाद में आप लोन मिल जाएगा।

 

 

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...