Property News: हाई कोर्ट का बड़ा फैसला! पिता की संपत्ति पर बेटी का होगा इतना अधिकार

Avatar photo

By

Sanjay

Property News: भारत में पिता की संपत्ति के बंटवारे को लेकर अलग-अलग कानून हैं, जानकारी के अभाव और बंटवारा न होने की स्थिति में यह हमेशा विवाद का विषय बना रहता है, पिता की संपत्ति पर बेटियों के अधिकार से जुड़े क्या प्रावधान हैं, बहुत कुछ है इसको लेकर बहस का. 

लोगों के बीच जानकारी का अभाव है, खासकर महिलाओं को इसके बारे में कम जानकारी है, कई महिलाओं का मानना है कि इस संपत्ति से उनका कोई लेना-देना नहीं है. कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी होता है कि क्या बेटियों को बिना वसीयत के संपत्ति का अधिकार मिलेगा या नहीं, तो आइए इसे विस्तार से जानते हैं।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

दरअसल, कोर्ट ने एक अहम फैसले में कहा है कि अगर कोई हिंदू व्यक्ति बिना वसीयत किए मर जाता है तो उसकी स्वअर्जित और अन्य संपत्तियों में उसकी बेटियों को अधिकार मिलेगा. पिता के भाई की संतान की तुलना में बेटियों को संपत्ति में प्राथमिकता मिलेगी। सुप्रीम कोर्ट ने विरासत कानून के तहत हिंदू महिलाओं और विधवाओं के संपत्ति अधिकारों को लेकर यह फैसला सुनाया है। बेटी के अधिकार

आपको बता दें कि इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर कोई हिंदू व्यक्ति बिना वसीयत किए मर जाता है तो उसकी बेटियों को उसकी स्व-अर्जित संपत्ति या परिवार को विरासत में मिली संपत्ति में हिस्सा मिलेगा।

Also Read: 2 July 2024 Rashifal: मिथुन, मीन समेत इन राशियों पर आज बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा, पढ़ें कैसा रहेगा आज का दिन!

जानकारी के लिए बता दें कि मृत पिता के भाई की संतानों की तुलना में बेटियों को संपत्ति में प्राथमिकता दी जाएगी। मृत पिता की संपत्ति का बंटवारा उसके बच्चों में किया जाएगा। आपको बता दें कि जस्टिस एस. अब्दुल नजीर और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच ने अपने 51 पेज के फैसले में यह बात कही है.

इस मामले का भी निपटारा होना है.

साथ ही कोर्ट ने अपने फैसले में इस सवाल का भी निपटारा कर दिया है कि क्या पिता की मृत्यु पर संपत्ति बेटी को हस्तांतरित की जाएगी या किसी अन्य कानूनी उत्तराधिकारी के अभाव में पिता के भाई का बेटा जीवित रहने पर भी?

 

Also Read: Money Plant Vastu: घर के इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट, बदल जाएगा पूरा भाग्य !

इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पिता द्वारा स्वअर्जित या विरासत में मिली संपत्ति पर विधवा या बेटी का अधिकार न केवल पुराने पारंपरिक हिंदू कानूनों में बल्कि विभिन्न न्यायिक फैसलों में भी बरकरार रखा गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि कोई हिंदू महिला बिना वसीयत किए मर जाती है, तो उसे अपने पिता या माता से विरासत में मिली संपत्ति नहीं मिलेगी। यह उसके पिता के उत्तराधिकारियों, यानी उसके अपने भाई-बहनों और अन्य लोगों को जाएगी, जबकि जो संपत्ति उसे अपने पति या ससुर से विरासत में मिली है, वह उसके पति के उत्तराधिकारियों, यानी उसके अपने बच्चों और अन्य लोगों को जाएगी।

पीठ ने अपने फैसले में कहा कि हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम की धारा 15 (2) जोड़ने का मूल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यदि कोई निःसंतान हिंदू महिला बिना वसीयत किए मर जाती है, तो उसकी संपत्ति मूल स्रोत यानी संबंधित व्यक्ति के पास वापस चली जाती है। जो उसे विरासत में मिला। यह होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला मद्रास हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर अपील पर दिया है. दरअसल, हाईकोर्ट ने संपत्ति पर बेटियों के दावे को खारिज कर दिया था. उसी शीर्षक अदालत ने कहा कि इस मामले में चूंकि विचाराधीन संपत्ति पिता की स्व-अर्जित संपत्ति थी, इसलिए यह उसकी एकमात्र जीवित बेटी को विरासत में मिलेगी

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow