Railway Employee Id Card: अगर आप रेलवे कर्मचारी हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है। आपको बता दें अब से कर्मचारियों को अपने आईडी कार्ड के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। बता दें पूर्वोत्तर रेलवे के इंज्जतनगर डिविजन के द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन आईडी कार्ड बनाने के लिए खास सुविधा को शुरु किया गया है। वहीं रेलवे के द्वारा एक पोर्टल पेश किया गया है। इसके द्वारा रेलवे कर्मचारी ऑनलाइन अपना आईडी कार्ड बना सकते हैं। गौर करने वाली बात है कि काफी समय से रेलवे कर्मचारियों के द्वारा इस चीज की मांग की जा रही है।

Railway Employee Id Card

Read More: इस मानसून में करें जबरदस्त कमाई! ये बैंक दे रहे स्पेशल एफडी पर मोटा ब्याज

Read More: थोक के भाव बिक रहे ये ब्रैंडेड Washing Machines, 10,000 रुपए के दाम में धूल जाएंगे कपड़ों के सारे दाग

जानें कहां बना सकते हैं आईडी कार्ड

आपको बता दें इज्जतनगर मंडल के कर्मचारी अपना आईडी कार्ड ऑनलाइन बनाने चाहते हैं तो उनको गूगल पर safety.izn सर्च करना है। इसके बाद पोर्टल आपके सामने आ जाएगा। यहां पर होम पेज पर काफी सारे ऑप्शन प्राप्त मिलेंगे। इनमें एक आईडी कार्ड पोर्टल का भी ऑप्शन आ जाएगा। इस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको पोर्टल में लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के लिए आपको अपना कर्मचारी नंबर और पासवर्ड डालना होगा। अगर आपने लॉग इन नहीं बनाया है तो नया खाता बना सकते हैं।

जानें आसान प्रोसेस से बनाएं लॉगइन

अगर आपको लॉग इन बनाना है तो रेलवे कर्मचारियों को अपना इंप्लॉई नंबर आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद डेट ऑफ बर्थ और पैन कार्ड नंबर भी दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको पासवर्ड दर्ज करना होगा। वहीं आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इंप्लॉई नंबर, पैन नंबर और डेट ऑफ बर्थ आदि डालना होगा। इसके बाद आप वेबसाइट पर प्रहरी नॉलेड और सिस्टम मैप और ट्रेनिंग पोर्टल जैसी सुविधा प्राप्त होगी।

Railway Employee Id Card

Read More: Maruti Suzuki S-Presso: Budget-Friendly SUV with Modern Features

Read More: ऋषभ पंत आईपीएल में इस टीम में होंगे शामिल! दिल्ली कैपिटल्स देगी झटका, जानें डिटेल

बता दें रेलवे का दावा है कि जीआरपी और आरपीएफ कर्मचारियों को ट्रेन यात्रा के लिए वैलिड परमीशन मिलगी। या फिर टिकट खरीदना होगा। और सिर्फ पहचान पत्र ले जाना ही पर्याप्त नहीं है। ट्रिपल ने एक कांस्टेबल के द्वारा दायर मुआवजे की याचिका को खारिज करते हुए बात कहीं, जिसने ये दावा किया था कि ट्रेन गिरने के समय ये ऑफिशियल ड्यूटी पर था।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...