Railway News: स्मार्टफोन रखने वालों के लिए बड़ी खबर, भारतीय रेलवे दे रहा है यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त

Sanjay

Railway News: वर्तमान समय में इंटरनेट भी उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितनी गैजेट्स हमारे लिए जरूरी हैं। बिना इंटरनेट के कोई भी काम करना मुश्किल है. कई बार ऐसा होता है कि जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो हमें इंटरनेट की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप रेलवे स्टेशन पर फ्री इंटरनेट का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

- Advertisement -

हर रेलवे स्टेशन पर यूजर्स को फ्री इंटरनेट नहीं मिलता है। लेकिन कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे भी हैं जहां यूजर्स को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा दी जाती है। अगर आप किसी मुश्किल परिस्थिति में फंस जाएं तो यहां दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह सेवा टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल और रेलवे की टेलीकॉम कंपनी रेलटेल द्वारा प्रदान की जाती है।

चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करें

- Advertisement -

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने किसी भी डिवाइस में वाई-फाई सेटिंग को ऑन करना होगा।

स्टेप 2- सर्च फॉर नेटवर्क विकल्प पर जाएं, यहां उपलब्ध नेटवर्क की सूची दिखाई देगी। जिसमें से आपको “रेलवायर नेटवर्क” का चयन करना होगा।

- Advertisement -

स्टेप 3- कनेक्ट होने के बाद आपको रेलवायर पोर्टल पर जाना होगा। यहां परrailwire.co.in. ब्राउज़र में टाइप करना होगा.

स्टेप 4- इसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा।

- Advertisement -

स्टेप 5- अब यूजर्स को एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा।

स्टेप 6- ओटीपी भरने के बाद कनेक्शन ऑथेंटिकेट हो जाएगा और आप फ्री में इंटरनेट का मजा ले पाएंगे।

डिजिटल कनेक्टिविटी के लिए सरकार की पहल

रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराने के पीछे सरकार का उद्देश्य डिजिटल कनेक्टिविटी का विस्तार करना है। मुफ्त वाई-फाई का प्रावधान देश भर में डिजिटल कनेक्टिविटी और पहुंच को बढ़ावा देने के सरकार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है। इसके लिए गूगल इंक के साथ पार्टनरशिप भी की गई है।

- Advertisement -
Share This Article