Railway Station: इस राज्य के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! टिकट किराए में दी 50% की छूट, जानें जल्दी

Govind
RAILWAY STATION
RAILWAY STATION

Railway Station: उत्तर रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार  कश्मीर घाटी में ट्रेन किराया कम करने का फैसला किया है। रेलवे ने घाटी में यात्री ट्रेनों में सामान्य द्वितीय श्रेणी किराया बहाल कर दिया है।

- Advertisement -

अधिकारियों ने बताया कि शुल्क 40 से 50 फीसदी तक कम कर दिया गया है. राहत से पहले सदुरा स्टेशन से श्रीनगर तक का किराया 35 रुपये था। अब यह घटकर 15 रुपये हो गया है।

अधिकारियों ने बताया कि यह राहत पूरी कश्मीर घाटी में लागू है. इसके बाद ट्रेन से यात्रा करना बेहद किफायती और सस्ता हो गया है. वर्तमान में घाटी के उत्तर में बारामूला शहर से जम्मू संभाग के रामबन जिले के संगलदान तक रेल सेवाएं बहाल हैं। अप्रैल के अंत तक उधमपुर से बारामूला तक रेल सेवा शुरू हो जाएगी, जो घाटी को रेल सेवाओं के जरिए देश के बाकी हिस्सों से जोड़ देगी.

- Advertisement -

डिजिटल इंडिया विजन को बढ़ावा देने की तैयारी

इस बीच भारतीय रेलवे ने अब डिजिटल इंडिया विजन को बढ़ावा देने की पूरी तैयारी कर ली है. रेलवे ने 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष में पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने की घोषणा की है। कैशलेस भुगतान की प्रक्रिया पर जोर देते हुए रेलवे अपने सभी टिकट काउंटरों को क्यूआर कोड से लैस करने जा रहा है।

बे टिकट यात्रियों से क्यूआर कोड के जरिए जुर्माना वसूला जाएगा

इसके बाद अब सभी रेलवे स्टेशनों पर सामान्य और आरक्षित टिकटों के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर टिकट खरीदे जा सकेंगे। इससे टिकट लेने के लिए लंबी कतार में खड़े होने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी. इस प्रक्रिया के लागू होने से 1 अप्रैल से सभी जगहों पर रेलवे कैटरिंग से लेकर टिकट, जुर्माना और पार्किंग आदि के लिए ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू हो जाएगी।

- Advertisement -

खास बात यह है कि रेलवे अब ट्रेन में बिना टिकट यात्रियों से क्यूआर कोड स्कैन के जरिए जुर्माना वसूलेगा। ऑनलाइन प्रक्रिया लागू करने के लिए हाल ही में रेलवे बोर्ड ने सभी रेल मंडलों को मार्च के अंत तक इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए थे.

- Advertisement -

Latest News

Share This Article