Railway Ticket : रेलवे मंत्री का बड़ा ऐलान! इन लोगों को ट्रेन टिकट में मिलेगी 75% की छूट

Sanjay
Instant Railway Ticket Booking
Instant Railway Ticket Booking

Railway Ticket : देश की रीढ़ मानी जाने वाली भारतीय रेलवे द्वारा बड़ी संख्या में ट्रेनें चलाई जाती हैं। लोगों के सफर को सुहाना बनाने के लिए रेलवे की ओर से कई नियम बनाए गए हैं. विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। जैसे खानपान की सुविधा, आरामदायक सीटें, शौचालय की सुविधा आदि।

- Advertisement -

यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करना होगा और उसके बाद आप आराम से यात्रा का आनंद ले सकते हैं। लेकिन इन सबके बीच आप एक फीचर से पूरी तरह अंजान हो सकते हैं. रेलवे कुछ नियम और शर्तों के तहत किराये में रियायत भी देता है।

जिन्हें रेलवे द्वारा किराये में छूट दी जाती है. इनमें वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्ति, रोगी, खिलाड़ी, डॉक्टर, स्वतंत्रता सेनानी, युद्ध सैनिक, मान्यता प्राप्त पत्रकार, सैनिकों की पत्नियाँ, कलाकार, खिलाड़ी, पुरस्कार विजेता शामिल हैं।

- Advertisement -

अगर कोई कैंसर मरीज ट्रेन से यात्रा कर रहा है और उसके साथ कोई साथी भी है तो उसे छूट मिलती है. स्लीपर और एसी-3 टियर पर 100% छूट दी गई है। फर्स्ट एसी और एसी-2 टियर पर 50 फीसदी की छूट दी गई है.

फर्स्ट एसी कार, फर्स्ट क्लास और सेकेंड क्लास पर 75% की छूट है। यह अटेंडेंट स्लीपर और एसी-3 पर 75 प्रतिशत तक की छूट भी प्रदान करता है। वहीं, टीबी के मरीजों को रेलवे की ओर से छूट दी गई है.

- Advertisement -

हार्ट सर्जरी कराने जाने वाले मरीजों और तीमारदारों को ट्रेन किराए में इतनी छूट मिलती है. अगर आप ऑपरेशन या डायलिसिस के लिए जा रहे हैं तो सेकेंड क्लास, स्लीपर क्लास, फर्स्ट क्लास, एसी-3 टियर और एसी चेयर कार में 75 फीसदी की छूट है. जबकि फर्स्ट और एसी-2 टियर पर 50 फीसदी की छूट मिल रही है. तीमारदारों को भी यह सुविधा दी गई है।

विकलांग, मानसिक रूप से विकलांग और पूरी तरह से दृष्टिबाधित यात्रियों को रियायती किराया मिलता है। रेलवे जनरल क्लास, स्लीपर और थर्ड एसी में 75 फीसदी तक की छूट देता है. वहीं सेकेंड और फर्स्ट एसी पर 50 फीसदी तक की छूट दी जा रही है.

- Advertisement -

अगर ट्रेन राजधानी और शताब्दी है तो सभी श्रेणी के टिकटों पर सिर्फ 25 फीसदी की छूट मिलती है. ऐसे व्यक्ति के साथ यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति को यही छूट दी जाती है।

मरीजों को टिकट के साथ मेडिकल सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा। यह उस मान्यता प्राप्त अस्पताल या प्राधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए जहां मरीज का इलाज किया जा रहा है। टिकट बुकिंग के समय विकलांगता प्रमाणपत्र की एक प्रति जमा करनी होगी। ट्रेन टिकट पर छूट पाने के लिए आपको रेलवे काउंटर पर जाना होगा।

हालांकि लोग इस सुविधा का लाभ ऑनलाइन नहीं उठा पाएंगे, लेकिन दिव्यांग लोग अपना प्रमाणपत्र दिखाकर ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप एक ही समय में केवल एक ही तरह की छूट का लाभ उठा सकते हैं।

Share This Article