Rajasthan 10th, 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यहां करें चेक, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Rajasthan 10th, 12th Result 2024: अगर आपका बच्चा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की तरफ से जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट का जल्द ही खत्म होने जा रहा है, जिसे लेकर विद्यार्थियों के चेहरे पर कफी रौनक दिख रही है। बोर्ड की तरफ से अब किसी भी दिन बच्चों का रिजल्ट जारी किया जा सकता है, जिसके बाद कई लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार छात्रों का रिजल्ट अच्छा रहने की उम्मीद है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 10 मई तक रिजल्ट आ सकते हैं, जिससे हर किसी के चेहरे रौनक देखने को मिल सकती है। आधिकारिक रूप से रिजल्ट की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों खबर यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

रिजल्ट से जुड़ी जरूरी बातें

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द ही आने वाला है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट कर चेक कर सकते हैं। छात्र rajeduboard.rajasthan.in.gov.in, rojresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

छात्र यहां रोल नंबर वाइज अपना रिजल्ट चेक करने का काम कर सकते हैं। बीते साल राजस्थान बोर्ड 2023 में राजस्थान बोर्ड साइंस स्ट्रीम का रजिल्ट 95.65 फीसदी दर्ज किया गया था। वहीं, कॉमर्स स्ट्रीम में कुल 96.60 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

उम्मीद है कि इस बार पिछले साल की तुलना में अच्छ रिजल्ट रह सकता है, जो किसी बड़े खुशखबरी की तरह होगा। यहां पास होने के लिए थ्योरी व प्रैक्टिल में अलग-अलग पास होने की जरूरी है।

इस तरह से चेक करें रिजल्ट

RBSE 10TH 12TH RESULT सबसे पहले मोबाइल के मैसेज बॉक्स पर जाएं। यहां RAJ10 टाइप कर स्पेस देकर अपना रोल नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी। इसके बाद फिर 56263 पर भेजें। रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि 10वीं की परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च तक निर्धारित थी। 12वीं की परीक्षा 29 फरवरी से 9 अफ्रैल 2024 तक थी। परीक्षा के लिए कुल 21 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। जानकारी के लिए बता दें कि यूपी और एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वी का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके बाद अब सीबीएसई बोर्ड भी जल्द अपना परीक्षाफल जारी करने वाला है।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow