Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10th-12th का कैसे चेक करें रिजल्ट? तरीका बेहद आसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Rajasthan Board 10th-12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड अब जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा, जिसके बाद कई लाख छात्रों को इंतजार खत्म होगा। जब से सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड और हरियाणा बोर्ड ने अपना रिजल्ट जारी किया है, तभी से राजस्थान बोर्ड के बच्चों को बेचैनी हो रही है, जो अब जल्द ही समाप्त होने वाली है।

आपका बच्चा भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षार्थी है तो फिर रिजल्ट जारी होने के पल करीब आ गए हैं। बोर्ड की तरफ से 20 मई से पहल ही किसी भी समय रिजल्ट जारी किया जा सकता है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सब्जेक्ट वाइज नंबर चेक करने होंगे, जिससे किसी भी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी।

हालांकि, रिजल्ट की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से कोई ऐलान नहीं किया गया है। मीडिया की खबरों में 20 मई तक का दावा किया जा रहा है।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का एक साथ परीक्षा परिणाम करेगा घोषित

जानकर खुशी होगी कि राजस्थान बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जाएगा। इस बार राजस्थान बोर्ड की दोनों कक्षाओं में करीब 19 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी। हाईस्कूल में करीब 10 लाख और इंटरमीडिएट में करीब 9 लाख परीक्षार्थी हिस्सा बने थे। राजस्थान बोर्ड की तरफ से जल्द ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ही रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी।

परीक्षा में राज्य और जिला टॉप करने वालों का ऐलान बोर्ड की तरफ से ही किया जाएगा। इस बार भी रिजल्ट काफी अच्छा रहने की उम्मीद जताई जा रही है। 10वीं की परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च 2024 तक आयोजित हुई थी। 12वीं की परीक्षा 29 फरवरी से 4 अप्रैल, 2024 तक आयोजित हुई थी। स्टूडेंट्स को रिजल्ट चेक करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। हम आपको रिजल्ट चेक करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

फटाफट यूं चेक करें रिजल्ट

छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर क्लिक करें।

इसके बाद छात्र आरबीएसई कक्षा 10वीं औरवीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना सुनिश्चित समझे।

इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमि पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर रिजल्ट चेक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसकी एक प्रति अपने पास रखने की जरूरत होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow