राजस्थान को मिला नया राजा, भजन लाल शर्मा होंगे सीएम, इन नेताओं को मिली उप मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी

नई दिल्लीः राजस्थान में सीएम को लेकर जारी सस्पेंस अब पूरी तरह से खत्म हो गया है। भजन लाल शर्मा राज्य के अगले सीएम होंगे, जिन्हें बीजेपी विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया है। उनके साथ दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम के लिए चुना गया। राजस्थान विधानसभा का स्पीकर वासुदेव देवनानी को बनाया गया है।

नतीजे आने के बाद तीन दिसंबर से लगातार राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर असमंजस की स्थित बनी हुई थी, जिसमें कई नाम सामने आ रहे थे, लेकिन बीजपी ने सबको चौंकाते हुए भजन लाल पर मुहर लगा दी। इससे उनके समर्थकों में काफी खुशी दौड़ गई। अब बुधवार को वे राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

भजन लाल शर्मा पहली बार बने विधायक

राजस्थान में अगले सीएम पद की शपथ लेने को तैयार भजन लाल शर्मा पहली बार ही विधानसभा चुनाव लड़े और जीत दर्ज की। इससे पहले वे प्रदेश सरकार में चार बार महामंत्री भी रहे हैं। आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े रहे हैं। वे सांगनेर सीट से चुनाव जीते हैं।

राजस्थान में सांगानेर विधानसभा सीट बीजेपी का पुराना गढ़ भी माना जाता रहा है। इसके साथ ही बीजेपी संगठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री पद की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके अलावा डिप्टी सीएम के लिए तय किए गए प्रेमचंद बैरवा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता को पटखनी दी थी।

बैरवा जयपुर की दूदू विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित हुए। 44 वर्षीय प्रेमचंद प्रेमचंद बैरवा ने बाबूलाल नागर के खिलाफ 35,743 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। बैरवा को 116561 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे बाबूलाल नागर को 80818 मत प्राप्त हुए।

दीया कुमारी ने भारी मतों से जीता था चुनाव

राजस्थान में डिप्टी सीएम के लिए चुनी गई दीया कुमार राजघराने से आती हैं। दीया कुमारी ने विद्याधर नगर विधानसभा सीट से प्रचंड जीत हासिल की है। उन्हें 158516 वोट मिले हैं। जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं। उन्होंने 10 साल पहले राजनीति में कदम रखा और साल 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक बनी थी।

साल 2019 में राजसमंद से लोकसभा के चुनाव में बंपर जीत दर्ज की थी। पार्टी ने इस बार भरोसा दिखाते हुए इस विद्याधर नगर सीट से मैदान में उतारा था। यहां से भी उन्होंने रिकॉर्डतोड़ मतों से जीत गई।