Rajasthan PTET Counselling 2024: अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है, जो हर किसी के लिए काफी फायदे की साबित होगी. राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है. आप भी अपना स्कूल लेने के लिए समय रहते रजिस्ट्रेशन करा दें. वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा ने 6 जुलाई 2024 को पीटीईटी काउंसलिंग 2024 कार्यक्रम की घोषणा कर सबको हैरान कर दिया है.

इससे हर किसी के चेहरे पर काफी खुशी भी दिख रही है. उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी आखिरी तारीख निर्धारित कर रही है, जिसके बाद आप यह काम नहीं करवा सकेंगे. अभ्यर्थी आराम से 12 जुलाई 2024 तक पीटीईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया गया.. इसके अलावा विकल्प भरने की आखिरी तारीख 14 जुलाई आखिरी थी. अब सब को कट ऑफ जारी होने का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से है. अभ्यर्थी जल्द ही अपने कॉलेज के बारे में जानना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Gold Price Update: महिलाएं सुन लो… अब सोने के गहने बनवाने पड़ेंगे महंगे, बुधवार को भाव में आया भयंकर उछाल

Rajasthan Bstc Result 2024 Decleared: अभ्यर्थी डायरेक्ट लिंक से तुरंत चेक करें रिजल्ट, तरीका मचा रहा गदर

काउंसलिंग की पहली लिस्ट कब होगी जारी?

काउंसलिंग की पहली लिस्ट 19 जुलाई को जारी की जा सकती है, जिससे बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो जाएगा. पीटीईटी परिणाम के आधार पर अर्हता प्राप्त करने वाले छात्रों को राजस्थान में भाग लेने वाले कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित बीएड पाठ्यक्रमों के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाना है. पीटीईटी की अधिसूचना 6 मार्च 2024 को जारी की गई थी, जिसके बाद 9 जून को परीक्षा का आयोजन किया गया था.

PTET COUNSELLING NEWS

अभ्यर्थियों को पीटीईटी काउंसलिंग साल 2024 फॉर्म भरकर आधिकारिक वेबसाइट पर जमा करने की जरूरत होगी. रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थियों का भी इंतजार अब खत्म ही होने वाला है. सीट अलॉटमेंट की जानकारी जल्द ही साझा कर दी जाएगी, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म होगा.

PTET COUNSELLING UPDATE

काउंसलिंग से संबंधित जरूरी बातें जानिए

इसके लिए अभ्यर्थियों को काउंसलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और अपनी आवंटित सीट की जांच करनी होगी.

फिर अभ्यर्थियों को समय सीमा के अंदर प्रवेश शुल्क 22000 रुपये का भुगतान करने जरूरत होगी. यह सीट के लिए आपकी स्वीकृति को दर्शाता है.

फिर सफल शुल्क भुगतान पर अपना आवंटन पत्र डाउनलोड करने की जरूरत होगी. इसके आगामी की प्रवेश प्रक्रियाओं के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा. इससे अभ्यर्थियों का सारा कंफ्यूजन ही खत्म हो जाएगा. कॉलेज मिलने के बा आप आराम से अपनी पढ़ाई-लिखाई का काम कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...