RATION CARD: राशन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, इन लोगों को 15 जून के बाद नहीं मिलेगा गेंहू और चावल

Vipin Kumar
RATION CARD NEWS
RATION CARD NEWS

Ration Card E-KYC: सरकार की तरफ से राशन कार्डधारकों के लिए नई-नई सुविधाएं चलाई जाती रही हैं, जिसका जमीन पर असर भी देखने को मिलता है। खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से राशन कार्डधारकों के लिए नए-नए नियम भी बनाए जाते रहे हैं जिनका पालन करना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर चिंता बिल्कुल ना करें, क्योंकि हम आपको एक सुनहरा ऑफर बताने जा रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

- Advertisement -

अगर आपने नए नियम को फॉलो नहीं किया तो फिर लाभ से वंचित रह जाएंगे, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। इसलिए जरूरी है कि आप नए नियमों के बारे में जान लें, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। इसके लिए आपको ध्यान से आर्टिकल पढ़ना होगा।

फटाफट इस तारीख तक कराएं जरूरी काम

राशन कार्ड धारकों के लिए अब ई-केवाईसी कराने का काम जरूरी कर दिया है, जिसे इग्नोर करने पर नुकसान झेलना पड़ेगा। इस अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी अमित कुमार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इससे सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी और जनवितरण प्रणाली दुकानदारों को अवगत कराने का फैसला लिया गया है।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि सभी सभी लाभुक निर्धारित तिथि के अंदर अपने निकटतम जविप्र दुकानों पर जाकर अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी कराने का काम कर सकते हैं जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। प्रक्रिया दुकानों पर लगाए गए पास मशीन के माध्यम से निशुल्क की जाएगी। अगर आपने 15 जून तक यह काम नहीं करवाया तो फिर आपका राशन कार्ड ब्लॉक हो सकता है। इसके बाद आपको किसी भी सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा।

जानिए कितने लोगों के काटे गए थे नाम

जानकारी के लिए बता दें कि गत साल पूर्वी अनुमंडल में अपात्र राशन कार्डधारियों का नाम काटकर हटाया गया था। इसमें करीब 5,000 से अधिक अपात्रों के नाम हटाए गए थे। इसमें एसडीओ पूर्वी ने जानकारी दी की सभी फर्जी तरीके से खाद्यान्न का लाभ ले रहे थे। विभागीय निर्देशानुसार विशेष अभियान चलाकर इन सभी की पहचान करते हुए नाम काटकर हटा दिया गया है। पश्चिमी अनुमंडल में राशन कार्डधारियों की संख्या लगभग सात लाख है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article