RBI ने जारी की चेतावनी, न करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता

Avatar photo

By

Sanjay

RBI: डिजिटल दुनिया में एक गलती आप पर भारी पड़ सकती है। चूंकि स्मार्टफोन और इंटरनेट हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं। ऐसे में ऑनलाइन दुनिया में आपकी एक गलती आपको नुकसान पहुंचा सकती है. इसको लेकर आरबीआई ने अलर्ट जारी किया है. केंद्रीय बैंक ने लोगों को सावधान किया है.

घोटालेबाज लोगों को ठगने के लिए हर दिन कोई न कोई नई तरकीब अपनाते रहते हैं। ऐसा ही एक तरीका है अनजान लिंक के जरिए लोगों को फंसाना। दरअसल, स्कैमर्स फ़िशिंग लिंक के ज़रिए लोगों को निशाना बनाते हैं। जैसे ही कोई उनके जाल में फंसता है, स्कैमर्स उसकी बैंकिंग डिटेल्स चुरा लेते हैं।

घोटालेबाज लोगों को कैसे फंसाते हैं?

आरबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में सेंट्रल बैंक ने लोगों को अनजान लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है। ये लिंक एसएमएस या ईमेल जैसे किसी भी माध्यम से आप तक पहुंच सकते हैं। बैंक का कहना है कि यदि आप किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक करते हैं, तो घोटालेबाज आपके बैंकिंग क्रेडेंशियल चुरा लेते हैं।

इन विवरणों की मदद से, घोटालेबाज आपके बैंक खाते में सेंध लगा सकते हैं और आपका पैसा चुरा सकते हैं। हमने पहले भी ऐसे कई मामले देखे हैं, जब लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। स्कैमर्स न केवल फ़िशिंग लिंक के माध्यम से बल्कि ओटीपी, कस्टमर केयर, सेक्सटॉर्शन और अन्य तरीकों के नाम पर भी धोखाधड़ी करते हैं।

आजकल सबसे ज्यादा चर्चा पुलिस या किसी अन्य अधिकारी को फोन कर धोखाधड़ी करने की हो रही है। इस प्रकार की धोखाधड़ी में जालसाज लोगों को फोन करते हैं और किसी अधिकारी के नाम पर धमकी देते हैं। इतना ही नहीं, ये स्कैमर्स लोगों को डराने के लिए डिजिटल तरीके से गिरफ्तार भी करते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow