RBI ने SBI समेत इन बैंकों पर की कार्रवाई, लगाया करीब 3 करोड़ रुपये का जुर्माना

Avatar photo

By

Sanjay

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियामक मानदंडों के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI), केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के बाद बैंकों पर करीब 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में कहा कि जमाकर्ता शिक्षा जागरूकता निधि योजना, 2014 से संबंधित कुछ मानदंडों के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

वहीं, आरबीआई ने एनपीए खातों से संबंधित आय पहचान, परिसंपत्ति वर्गीकरण और अग्रिम प्रावधान नियमों के विवेकपूर्ण नियमों के साथ-साथ अपनी दिशा जानें नियम के उल्लंघन के लिए सिटी बैंक पर 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

इसके अलावा आरबीआई ने कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने पर केनरा बैंक पर 32.30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

इन बैंकों पर भी लगा जुर्माना

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर ओशन कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, राउरकेला, ओडिशा पर 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

आरबीआई ने कहा कि प्रत्येक मामले में जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है। इसका उद्देश्य संस्थाओं द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करना नहीं है।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow