RBI Update: RBI ने इन लोगों पर बरसाए खुशियों के फूल, दी बड़ी खुशखबरी 

RBI Update:  RBI ने दी बड़ी खुशखबरी, जारी की नई गाइडलाइंस, लोन की ईएमआई नहीं चुका रहे लोगों के लिए जानें पूरी खबर। अगर आपने किसी भी तरह से बैंक से लोन लिया है और आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत है। वहाँ नहीं। क्योंकि अब लोन नहीं चुकाने पर बैंक भी आपको परेशान नहीं करेगा. जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए कि अगर आप भी अपने अधिकारों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको यहां बैंक से जुड़े सभी अधिकारों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

लोन एक बड़ी आर्थिक जिम्मेदारी है. आपको हर महीने लोन की ईएमआई (EMI) चुकानी होगी. अगर कोई ग्राहक लोन लेने के बाद तय तारीख तक लोन की किस्त नहीं लौटाता है तो ऐसी स्थिति में बैंक ग्राहकों को फोन और मैसेज भेजना शुरू कर देते हैं. कई बार देखा गया कि अब बैंकों के रिकवरी एजेंट ग्राहकों को पैसे न भेजने की स्थिति में डराने-धमकाने लगे थे।

ऐसे में आप शिकायत कर सकते हैं

आपकी जानकारी के मुताबिक अब सभी बैंकों को कर्ज के रूप में दिए गए पैसे की वसूली का अधिकार है, जिसके लिए उन्हें आरबीआई द्वारा बनाए गए कुछ नियमों का पालन करना होगा। अब बैंक अधिकारी या रिकवरी एजेंट डिफॉल्टर को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही कॉल कर सकते हैं. साथ ही उनके घर जाने का समय भी सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बताया जा रहा है.

किसी को भी गलत व्यवहार करने का अधिकार नहीं है

अगर कोई ग्राहक अगले 90 दिनों के भीतर किस्त का पैसा जमा नहीं करता है, तो बैंक उसे नोटिस जारी करेगा। जिसके बाद पैसा जमा करने के लिए 60 दिन का समय भी दिया जाए. इसके बाद भी अगर कोई व्यक्ति पैसा जमा नहीं करता है तो बैंक उसकी गिरवी रखी संपत्ति यानी घर, कार को बेचकर पैसा वसूल कर सकता है। लेकिन आरबीआई ने लोन की ईएमआई नहीं चुकाने वाले किसी भी ग्राहक को बड़ी खुशखबरी दी और नए दिशानिर्देश जारी किए।