RBSE 12th Result 2024 Date: राजस्थान बोर्ड 12वीं के रिजल्ट का इंतजार खत्म, रोल नंबर से कैसे करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट सोमवार यानी आज दोपहर जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद करीब 9 लाख छात्रों का इंतजार खत्म होगा। बोर्ड प्रशासक महेश चंद्र शर्मा दोपहर सवा बारह बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रिजल्ट का ऐलान करें, जिसका सभी छात्र टकटकी लगाए इंतजार कर रहे हैं। सबसे खास बात कि तीन स्ट्रीम साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया जाएगा।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आराम से अपने नंबर्स चेक कर सकते हैं। छात्र आराम से rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जाकर भी अपने नंबर सब्जेक्ट वाइज भी देख सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

जल्द जानिए राजस्थान बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें

आपका बच्चा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा में तो फिर थोड़ी देर में रिजल्ट का इंतजार खत्म होने जा रहा है। राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2024 rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर घोषित कर दिया जाएगा। इंटरमीडिएट की परीक्षा में पास होने के लिए मिनिमम 33 प्रतिशत नंबर हासिल करने जरूरी होंगे।

कुल नंबर्स भी मिनिमम 33 फीसदी होने जरूरी है। राजस्थान बोर्ड परीक्षा में 1 या 2 विषयों में 33 से कम नंबर आने पर छात्रों के पास कंपार्टमेंट परीक्षा का विकल्प होगा। राजस्थान बोर्ड की तरफ से सालाना कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन कराकर छात्रों का एक साल बर्बाद होने से बचाया जाता है। 12वीं की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल 2024 के बीच संपन्न हुई। इस बार बारहवीं कक्षा में करीब 9 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट यूं करें चेक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट के लिए लिए आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।

इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर आरबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 पर क्लिक करना होगा।

छात्र नए टैब पर रीडायरेक्ट हो जाएगा। वहां रोल नंबर, रोल कोड, डीओबी जैसी लॉगिन डिटेल्स एंटर करने की जरूरत होगी।

इसके बाद छात्र को फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी। फिर आरबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 स्क्रीन पर डिसप्ले होगा।

यहां से आप रजिल्ट को डाउनलोड करके अच्छी तरह चेक करने का काम कर सकते हैं। फिर फ्यूचर रेफरेंस के लिए आरबीएसई रिजल्ट 2024 का प्रिंटआउट भी निकालने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow