RBSE 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं के रिजल्ट में लड़कियों ने मारी बाजी, फटाफट चेंक करें परिणाम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजस्थान बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है, जिसके बाद छात्रों के चेहरे पर काफी उमंग देखने को मिल रही है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा के संभागीय आयुक्त महेश चंद्र शर्मा ने रिजल्ट जारी करते हुए बड़ी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि साइंस, कला और कॉमर्स स्ट्रीम रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है।विज्ञान संकाय में 98.90 प्रतिशत, कॉमर्स संकाय में 99.51 फीसदी, आर्ट्स में 97.86 फीसदी लड़कियां सफल हुई।

परीक्षाफल घोषित करते हुए बताया कि विज्ञान विषय में 97.73 प्रतिशत, कला वर्ग का परिणाम 96.88 फीसदी तो कॉमर्स का रिजल्ट 98 .95 प्रतिशत रहा। बीते वर्ष कॉमर्स रिजल्ट का 96.60 प्रतिशत, साइंस का रिजल्ट 95.65 प्रतिशत और आर्ट्स का रिजल्ट 92.32 प्रतिशत रहा था, जो इस बार काफी बढ़ गया। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यूं डाउनलोड करें रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड 12 कक्षा के छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप आराम से ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इसके बाद होमपेज पर आरबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर आपको नए टैब पर रीडायरेक्ट करने की जरूरत होगी। वहां रोल नंबर, रोल कोड, डीओबी जैसी लॉगिन डिटेल्स एंटर करना होगा।

बाद में ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आरबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 स्क्रीन पर डिसप्ले ओपन होगा।

फिर राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 डाउनलोड करके अच्छी तरह से चेकिंग करने का काम कर सकते हैं। फ्यूचर रेफरेंस के लिए आरबीएसई रिजल्ट 2024 का प्रिंटआउट भी निकालने का काम कर सकते हैं।

जानिए कितने नंबर वाले छात्र पास

राजस्थान बोर्ड 12वीं की कक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी नंबर प्राप्त करना जरूरी होगा।छात्र अगर बोर्ड परीक्षा में 1 या 2 विषयों में 33 से कम नंबर हैं तो पास होने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षआ का फायदा उठा सकते हैं। राजस्थान बोर्ड की ओर से हर साल कंपार्टमेंट परीक्षा देकर साल को बर्बाद नहीं होने दें। 12वीं की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल 2024 के बीच संपन्न हुई। इस बार करीब 9 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow