RBSE 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मोबाइल से कैसे देखें, जानिए तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजस्थान बोर्ड ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है, जिसके बाद छात्रों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स सहित तीनों का रिजल्ट जार किया गया है। राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम में 97.75 फीसदी बच्चे उत्तीर्ण हुए, जबकि कॉमर्स में 98.95 प्रतिशत बच्चे पास हुए। इसके अलावा आर्ट्स 96.88 फीसदी बच्चों ने बाजी मारी। इस बार साइंस स्ट्रीम में कुल 260078 स्टूडेंट्स परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। इसमें 258071 स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए। एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी, जो लड़कों से ज्यादा पास हुई।

छात्र-छात्राएं आराम से अपने नंबर्स चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी परेशान होने की जरूरत हीं होगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आराम से अपने नंबर देख सकते हैं। आराम से रोल नंबर से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आप अपने मोबाइल से भी नंबर चेक कर सकते हैं। आप आराम से सब्जेक्ट वाइज नंबर देख सकते हैं।

फटाफट कैसे चेक करें रिजल्ट?

राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाना होगा।

इसके बाद वेबसाइट ओपन होगी, वहां Rajasthan Board 12th Result 2024 Link मिल जाएगा। यहां क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद अपने संकाय चुनें कला, विज्ञान या वाणिज्य।

फिर राजस्थान बोर्ड 12वीं रोल नंबर 2024 भरने की जरूरत होगी।

फिर मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।

इसका बाद परिणाम सामने आएगा। उसे वहीं से डाउनलोड कर लें।

इतने नंबर वाले छात्र हुए उत्तीर्ण

राजस्थान बोर्ड 12वीं की कक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी नंबर प्राप्त करना जरूरी होगा। छात्र अगर बोर्ड परीक्षा में 1 या 2 विषयों में 33 से कम नंबर हैं तो पास होने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षआ का फायदा उठा सकते हैं। राजस्थान बोर्ड की ओर से हर साल कंपार्टमेंट परीक्षा देकर साल को बर्बाद नहीं होने दें। 12वीं की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल 2024 के बीच संपन्न हुई। इस बार करीब 9 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow