नई दिल्लीः देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम पहले से ही सातवें आसमान पर हैं, जिससे आम लोगों की जेब का दम निकल रहा है। इस बीच अगर भी पेट्रोल-डीजल की महंगाई से परेशान हैं तो एक बार फिर यह खबर किसी बड़े सदमे से कम नहीं होगी। देश के कई बड़े शहरों में पेट्रोल के दाम शतक पार हैं तो डीजल भी लोगों की जेब का दुश्मन बना हुआ है।

इस बीच पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है, जो लोगों की नींद उड़ाने के लिए काफी है। पंजाब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट की दरों में तगड़ा इजाफा कर दिया है, जिसे जानकर हर किसी के होश उड़ गए हैं। इसकी वजह कि आप पेट्रोल-डीजल के रेट में बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है, जिससे आम लोगों की जेब पर भारी असर पड़ेगा।

वैट बढ़ने के बाद अब पंजाब में पेट्रोल की कीमत 98.65 प्रति लीटर दर्ज की जाएगी, जबकि डीजल 88.95 रुपये प्रति बिकेगा। लीटर हो चुकी है। वैसे बीते साल से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन राज्य सरकार के इस फैसले से लोगों की जेब पर डाका जरूर लगा है। अ

जानिए सरकार ने कितना बढ़ाया वैट

पंजाब सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में बढ़ोतरी की है, जिसके बाद कीमतों में भी इजाफा कर दिया गया है। सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल वैट दर में करीब 1.8 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। इसके साथ ही पेट्रोल प्रति लीटर 92 पैसे महंगा कर दिया गया है। डीजल वैट दर में 1.13 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही इसमें 90 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। कीमतें भी लागू हो चुकी हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल-डीजल पर वैट लगाने की मंजूरी मानसा में कैबिनेट बैठक के दौरान हुई। हालांकि अभी तक आम आदमी पार्टी की सरकार ने इसपर कोई अपडेट नहीं दिया है। एएनआई ने अपने ​ट्वीट में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की जानकारी साझा की है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...