Sawan Special Mehendi Design: श्रावण का पवित्र महीना आते ही हर तरफ त्योहारों का धूमधाम शुरू हो जाता है। भगवान शिव के भक्त इस पवित्र महीने को पूरे श्रद्धाभाव से मनाते हैं, और इस दौरान महिलाओं को मेहंदी लगाने का खास मौका मिलता है। मेहंदी लगाना ज्यादातर लड़कियों को पसंद होता है। सिर्फ सुहागिन महिलाएं ही नहीं बल्कि कुंवारी लड़कियां भी श्रावण, तीज जैसे त्योहारों पर मेहंदी लगाती हैं।

WhatsApp Image 2024 07 21 at 7.26.49 PM jpeg

मेहंदी लगाना एक परंपरा है और इसका सुहागिन महिलाओं के जीवन में विशेष महत्व होता है। अगर आप भी इस श्रावण महीने में अपने हाथों को मेहंदी से सजाना चाहती हैं, तो ये खास शिव-पार्वती मेहंदी डिजाइन आपके लिए हैं। आप इनमें से कोई भी एक डिजाइन चुन सकती हैं और अपने हाथों पर सजा सकती हैं।

 ये भी पढ़ें:  Shravan Somvar Niyam: कल है सावन का पहला सोमवार, शिव पूजा में भूलकर भी ना करें ये बड़ी 8 गलतियां, निष्फल हो जायेगा व्रत!

सरल और सुंदर शिवलिंग डिज़ाइन

अगर आप मेहंदी लगाने में बहुत ज्यादा एक्सपर्ट नहीं हैं, तो इस आसान मेहंदी डिज़ाइन को अपने हाथों पर सजा सकती हैं। इस डिज़ाइन में हथेली पर शिवलिंग बनाया गया है और साथ ही “ॐ नमः शिवाय” भी लिखा गया है। ये डिज़ाइन श्रावण महीने में हाथों को सजाने के लिए एकदम परफेक्ट है।

WhatsApp Image 2024 07 21 at 7.25.58 PM jpeg

शिव पार्वती का आशीर्वाद लिए डिज़ाइन

इस खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन को देखकर आपके भी मन में मेहंदी लगाने की इच्छा ज़रूर जगी होगी। इस डिज़ाइन में भगवान शिव की आकृति बनी हुई है। साथ ही एक महिला शिवलिंग पर जल अर्पित कर रही है। डिज़ाइन में मंदिर की घंटी और डमरू भी बने हुए हैं। ये डिज़ाइन श्रावण महीने या शिवरात्रि के लिए भी काफी अच्छा है।

WhatsApp Image 2024 07 21 at 7.27.49 PM jpeg

ये भी पढ़ें:Sawan 2024 : इस बार का सावन का महीना होगा खास, बन रहा है विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

श्रद्धापूर्वक बनाएं शिवलिंग और नंदी डिज़ाइन

अगर आप सिर्फ हथेली पर ही मेहंदी लगाना चाहती हैं, तो इस तरह का डिज़ाइन बना सकती हैं। ये डिज़ाइन देखने में थोड़ा जटिल जरूर लग सकता है, लेकिन अगर आप मेहंदी लगाने में अच्छी हैं तो ऐसे पैटर्न को आसानी से बना सकती हैं। इस मेहंदी डिज़ाइन की शुरुआत में नंदी जी बनाए गए हैं और हथेली पर शिवलिंग है।

WhatsApp Image 2024 07 21 at 7.32.44 PM jpeg

शिवलिंग पैटर्न के पास महादेव लिखा हुआ है. आप ऐसे डिज़ाइन को आसानी से अपने हाथों पर बना सकती हैं। इन खास श्रावण स्पेशल मेहंदी डिज़ाइनों के अलावा आप चाहें तो अपनी पसंद से भी कोई डिज़ाइन क्रिएट कर सकती हैं। मेहंदी लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि मेहंदी का रंग गाढ़ा हो और वो अच्छे से लगें।

I started my media career with Radio Dhamal, where I honed my skills in radio broadcasting. After that, I spent two years at News24 and E24, gaining valuable experience in news reporting and journalism....